Hindi, asked by rajat435, 1 year ago

Bapu app hame kya prerit karte he


JunaidMirza: This is not a question

Answers

Answered by swapnil756
0
पत्र: महात्मा गांधी

शहर

तारीख
47-07-12
महात्मा गांधीजी
भंगी कॉलोनी
नई दिल्ली।

प्रिय महात्माजी,


यदि आप अपने सम्मानजनक नमस्कार को स्वीकार न करें

मैं आपको यह बताने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं कि आपने हमेशा मुझे प्रेरणा दी है। जब भी मैं आपके बारे में पढ़ता हूं, तो हमेशा मुझे अपने जीवन काल में कम से कम एक बार मिलना चाहता था

आप एक महान नेता हैं और आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो एक निस्वार्थ जीवन जी रहे थे जो खुद के लिए नहीं बल्कि अन्य लोगों के लिए था। आप जो कुछ भी करते हैं, उसमें आप हमेशा से निर्धारित होते थे और जो कोई बहुत मजबूत इच्छा शक्ति है

अपने आप से और सभी के आस-पास होने के नाते मैं आपके बारे में क्या सीखा है इस तरह के एक सरल परिवार के हैं और इस तरह के एक सरल जीवन के साथ आप अभी भी पढ़ाई को प्राथमिकता देते हैं और सबसे अच्छा शिक्षा संभव प्राप्त कर सकते हैं।

जब आप साधारण जीवन शैली और उच्च सोच के लिए आते हैं तो आप मेरी भूमिका के मॉडल हैं, यहां तक ​​कि साधारण जीवन शैली के साथ आप जीवन में इतने जोखिम का सामना कर रहे थे।

मुझे यह भी पता चला कि आप एक अच्छे लेखक भी हैं जो मुझे बहुमुखी बनाने के लिए प्रेरणा देते हैं और जितना अच्छा कर सकते हैं उतना अच्छा काम करता है।

तुम्हारा सबसे बड़ा आश्चर्यजनक विशेषता, जो कि मैं कभी भी नहीं भूलना चाहता हूं, यह है कि दुनिया में किसी भी हिंसक गतिविधियों के बिना आपके लादेन में बदलाव आया है जो कि सिर्फ उल्लेखनीय है। इस दुनिया को छोड़ने के बाद भी आप कई लोगों को प्रेरित करते हैं। आज इतने सारे प्रगति की दुनिया में मैं अभी भी इच्छा करता हूं और आपके जैसी बनने की आशा करता हूं।

मैं आशा करता हूं और इच्छा करता हूं कि आप यहां हमारे साथ थे ताकि आप हमें अपने अधिक विश्वासों को सिखा सकें।

सादर,
आपका नाम
Answered by DiyaDebeshee
0
प्रिय बापू


महात्मा गांधी को अपने अतुलनीय योगदान के लिए व्यापक रूप से "राष्ट्र और बापू का पिता" के रूप में जाना जाता है। वह एक महान व्यक्ति थे जो अहिंसा और सामाजिक एकता में विश्वास करते थे। उन्होंने भारत के ग्रामीण इलाकों के सामाजिक विकास के लिए आवाज उठाई थी, उन्होंने भारतीयों को स्वदेशी सामानों का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया और सामाजिक मुद्दों पर ब्रिटिश के खिलाफ अपनी आवाज भी उठाई। वे अछूतों की परंपरा और भारतीय संस्कृति से भेदभाव को नष्ट करना चाहते थे। बाद में वह भारतीय स्वतंत्रता अभियान में शामिल हो गए और संघर्ष करना शुरू कर दिया।


भारतीय इतिहास में, वह ऐसे महान व्यक्ति थे जिन्होंने भारतीयों का सपना वास्तविकता में बदल दिया। आज भी लोग उन्हें अपने महान और अविश्वसनीय कार्यों के लिए याद करते हैं। आज भी, लोगों को उनके जीवन का एक उदाहरण दिया जाता है वे जन्म से सच्चे और अहिंसक नहीं थे, लेकिन उन्होंने खुद को अहिंसक बना दिया।


राजा हरिश्चंद्र की ज़िंदगी पर उनका बहुत प्रभाव पड़ा। स्कूल के बाद, उन्होंने इंग्लैंड से अपना कानून अध्ययन पूरा किया और वकील के पेशे की शुरुआत की। उन्होंने अपने जीवन में कई परेशानियों का सामना किया लेकिन उन्होंने कभी नहीं छोड़ा, वह हमेशा आगे बढ़ते रहे।


उन्होंने 1920 में असहयोग आंदोलन, 1 9 30 में शहरी असहमति अभियान और अंततः 1 9 42 में भारत छोड़ो आंदोलन जैसे कई अभियान शुरू किए और इन सभी आंदोलनों ने भारत को स्वतंत्रता देने में प्रभावी साबित हुए। आखिरकार, भारत ने ब्रिटिश राज से आजादी हासिल की क्योंकि उनके द्वारा किए गए संघर्षों के लिए धन्यवाद।


महात्मा गांधी का जीवन काफी सरल था, उन्होंने रंगभेद और जातिवाद पर विचार नहीं किया। उन्होंने भारतीय समाज से अछूतों की परंपरा को नष्ट करने के लिए काफी प्रयास किए, और बदले में उन्हें अस्पृश्य का नाम "हरिजन" कहा, जिसका अर्थ है "परमेश्वर के लोग"।

महात्मा गांधी एक महान सामाजिक सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी थे, और उनके जीवन का उद्देश्य भारत को स्वतंत्रता लाने था। उन्होंने कई भारतीयों को प्रेरित किया और विश्वास किया कि एक व्यक्ति को सरल जीवन जीना चाहिए और आत्मनिर्भर होना चाहिए।


गांधीजी विदेशी वस्तुओं के खिलाफ थे, इसलिए उन्हें भारत में स्वदेशी सामानों की पसंद थी। इतना ही नहीं, वह अपने कताई पहिया चलाने के लिए इस्तेमाल करते थे वे भारत में खेती और स्वदेशी सामान का विस्तार करना चाहते थे। वह एक आध्यात्मिक व्यक्ति थे, और भारतीय राजनीति में वे आध्यात्मिकता को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल करते थे।


देश के लिए महात्मा गांधी के अहिंसक संघर्ष को कभी भी भुला नहीं जा सकता। उन्होंने पूरे जीवन को देश की स्वतंत्रता में बिताया। इस महात्मा की मृत्यु 30 जनवरी, 1 9 48 को हुई थी।

आपने कामों और कर्मों से बहुत प्रेरित किया है जो आपने देश के लिए प्रगति के लिए किया है। आप को सलाम बापू

धन्यवाद
debeshee
Similar questions