Hindi, asked by harshmann2194, 11 months ago

Bapu gandhi ke nakal nhi karne se kya sikh milti hai

Answers

Answered by Anonymous
0
पत्र - महात्मा गांधी जी को ।

केन्द्रीय राजमार्ग
Nh - 35
प्रधानमंत्री आवास के पास

मेरे बापू ,
सादर प्रणाम

महात्मा गांधी आप वास्तव में हम सभी के लिए एक प्रेरणा हैं । उन्होंने अपने जीवन काल में जो कुछ भी किया और जिस तरीके से यह सब कोई समान नागरिक सामान्य व्यक्ति नहीं कर सकता। महात्मा गांधीजी में बहुत सारे गुण थे । जिनमें उनका ★★★अहिंसा परमो धर्मा ★★★ और क्षमा करने वाला गोम बहुत कठिन जिसका पालन करना अत्यंत दुष्कर है उनके पसंदीदा गुण थे ।

महात्मा गांधी जी के गुणों का वर्णन करना मेरे दिमाग की सीमा से बाहर है क्योंकि बापू तो गुणों की खान थे ।

अब कोई व्यक्ति उस गुणों की खान के किस गुण का और कितना वर्णन करेगा ।
बापू में प्रत्येक गुण जो एक व्यक्ति को महान बनाता है , पर्याप्त मात्रा में विधमान था ।
उन्हीं सब गुणों के कारण के आज हम अभी तक उन्हें अपने जीवन में महसूस करते हैं ,याद करते हैं ।

◆ ◆ महात्मा गांधी जी आपके प्रमुख गुण जो मुझे सबसे अच्छे लगते हैं , निम्नलिखित है -

1- 【 आत्मविश्वास 】 >>>>>

महात्मा गांधी जी का ये मूल मंत्र कहलाता है ।"एक सभ्य तरीके से, आप दुनिया को हिला सकते हैं।" दूसरी बात ,
"पुरुष अक्सर वे बन जाते हैं जो वे स्वयं मानते हैं। अगर मुझे विश्वास है कि मैं कुछ नहीं कर सकता, तो यह मुझे ऐसा करने में असमर्थ बनाता है। लेकिन जब मुझे विश्वास है कि मैं कर सकता हूं, तो मैं इसे करने की क्षमता हासिल करता हूं, भले ही मेरे पास शुरुआत में न हो। "

◆ ● ◆महात्मा गांधी एक महान वक्ता नहीं थे, उनके पास बहुत ही आकर्षक शरीर नहीं था, सादगी का जीवन जीता था और जितना संभव हो उतना लाइटलाइट से बचा था, लेकिन फिर भी उन्हें पृथ्वी पर चलने वाले महानतम व्यक्तियों में से एक माना जाता है। कारण वह हमेशा अपने आप में विश्वास करता है। ● ● ●

2 - 【 गलत संगति का दृढ़ता के साथ विरोध 】>>>>

महात्मा गांधी जी ने गलत संगति का दृढ़ता से विरोध किया । उन्हें उन्हें कई जीवन काल में कई बार रिश्वत लेने और अंग्रेजो का साथ देने के लिए बहुत ज्यादा धन और बहुत ज्यादा मान सम्मान देने की पेशकश की गई । लेकिन उन्होंने अपने देश की रक्षा और सुरक्षा एवं अपने स्वाभिमान और देश की आन बान शान के लिए इसे गलत समझा , और यह सब लेने के लिए धड़का से इंकार कर दिया । और अपनी बात पर अटल रहेंगे उन्हें सिर्फ भारत स्वतंत्र चाहिए ।

3 - 【क्षमा 】 >>>>>>>>>>>>

★ ★ ★ महात्मा गांधी जी ने इसे स्वस्थ और स्वस्थ जीवन का मूल मंत्र कहा है ।
***क्षमा के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति आदर्श व्यक्ति बन सकता है ।***

■ ■ ■ "कमजोर कभी माफ नहीं कर सकता। माफी मजबूत की विशेषता है।" ■ ■ ■

महात्मा गांधी को जेल में फेंक दिया गया, सड़कों पर पीटा गया; कई लोगों ने उसे मारने की साजिश रची और कई हत्याओं को उनके जीवन पर प्रयास किया गया। लेकिन उन्होंने उन सभी को क्षमा कर दिया। वह हमेशा उन लोगों को माफ कर देता है जो किसी भी तरह से उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं।

4 - - 【 गलतियों से सीखना ,पर उन्हें दोहराना नही चाहिए 】 >>>>>>

"त्रुटियों का प्रयोग एक झाड़ू की तरह है जो गंदगी को दूर करता है और सतह को उज्जवल और स्पष्ट छोड़ देता है। मैं कबुली के लिए मजबूत महसूस करता हूं। "

महात्मा गांधी शुरुआत से बिल्कुल सही नहीं थे। जब वह बच्चा था, उसने झूठ बोला, उसने चुरा लिया, उसने लड़ा, उसने धोखा दिया, आसानी से प्रलोभन में दिया, भौतिक चीजों और नकली मान्यता के बाद बहुत अधिक था। लोगों के अपने भरोसेमंद सर्कल से उनके कुछ कार्यों की निंदा की गई थी। उसने पूरे जीवन में गलतियां की लेकिन हमेशा एक ही गलती दो बार करने से बचने के लिए प्रयास किया। वह अक्सर असफल रहा लेकिन अपनी कमियों को सुधारने की कोशिश की।

यही सब कुछ गुण आपके व्यक्तित्व के हैं जो मैंने आपके सामने प्रस्तुत किए और आप तो गुणों की खान है । आपके गुणों को हम सब व्याख्यान नहीं कर सकते हैं । इन गुणों के वर्णन में जो भी गलती हो उन्हें आप मुझे अपना नादान बालक समाझ कर क्षमा करें ।

_______________ प्रणाम बापू __________




■■■■■धन्यवाद ;) ☺☺☺☺☺■■■■■■
Similar questions