Social Sciences, asked by aguruaruna593, 1 month ago

barriers on foreign trade and foreign investment were removed where large extinct in India since 1991​

Answers

Answered by naharguptass
0

Explanation:

लेटेस्ट मोबाइल फोन्स

Home भारत

World Day of Social Justice: दुनियाभर में आज मनाया जा रहा विश्व सामाजिक न्याय दिवस, जानिए इस दिन का क्या है महत्व

हर साल 20 फरवरी को विश्व सामाजिक न्याय दिवस मनाया जाता है. इस दिन जाति, धर्म, लिंग आदि के आधार पर बंटे लोगों को एकजुट किया जाता है. बता दें कि साल 2007 में यूएन ने इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी. वहीं, भारत भी इन सामाजिक मुद्दों को जड़ से खत्म करने की ओर अग्रसर है.

एबीपी न्यूज़

Last Updated: 20 Feb 2021 02:44 AM (IST)

World Day of Social Justice: दुनियाभर में आज मनाया जा रहा विश्व सामाजिक न्याय दिवस, जानिए इस दिन का क्या है महत्व

दुनियाभर में आज विश्व सामाजिक न्याय दिवस (World Day of Social Justice) मनाया जा रहा है. आज के समय में दुनिया में लोगों के बीच किसी ना किसी वजह से भेदभाव पैदा हो रहा है. इसी वजह से लोग एक दूसरे से उचित दूरी भी बना रहे हैं. ऐसे में कई लोगों को भारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है. दुनिया में इस तरह की बुराइयों को खत्म कर लोगों में एकजुटता लाने के लिए हर साल विश्व सामाजिक न्याय दिवस मनाया जाता है.

दुनियाभर में इस दिन लोग कई तरह का कार्यक्रम कर लोगों को जागरूक किया जाता है. इस दिवस को कई तरह के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भी बनाया गया है. इस दिन नस्ल, लिंग, धर्म, जाति इत्यादि के आधार पर बांटे लोगों को एकजुट किया जाता है. इसके अलावा, लोगों के बीच बढ़ रही सामाजिक दूरी को कम करने के लिए उनसे विभिन्न मुद्दों पर बातचीत भी की जाती है.

साल 2007 में यूएन ने की थी घोषणा

हर साल 20 फरवरी को पूरी दुनिया में विश्व सामाजिक न्याय दिवस मनाया जाता है. साल 2007 में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा इस दिन को मनाने की सार्वजनिक रूप से घोषणा की गई थी. साल 2009 में इस दिन को पहली बार पूरे विश्व में मनाया गया था. विश्व सामाजिक न्याय दिवस के लक्ष्य को पूरा करने के लिए दुनिया के कई देश संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. इसके अंतर्गत, गरीबी, बेरोजगारी, जाति, लिंग या धर्म के आधार पर बंटे लोगों के बीच एकजुटता लाने का काम किया जा रहा है.

भारत सरकार भी उठा रही है प्रभावी कदम

हर साल दुनिया के कई देशों में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य इस दिन को अवसर के रूप में मनाया जाता है. वहीं, भारत ने भी इस ओर कई प्रभावी कदम उठाया है. भारतीय संविधान बनाने के दौरान देश में सामाजिक न्याय का प्रमुखता से ध्यान रखा गया था. वहीं, हमारे संविधान में सामाजिक दूरी को खत्म करने के लिए भी कई प्रावधान मौजूद हैं. बता दें कि भारत सरकार भी संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर इन सामाजिक मुद्दों को खत्म करने की ओर प्रभावी कदम उठा रही है.

Answered by salma89
1

Answer. 1. The government decided to remove the barriers on foreign trade and foreign investment around 1991 as it was realized that the time had come for Indian producers to compete with producers around the globe.

MARK AS BRAINLIST ANSWER

Similar questions