Physics, asked by ac056878, 8 days ago

बच्चों की उन मानसिक और भावनात्मक जरूरतों पर चर्चा करिए वे टेलीविजन के विगियापन की तरफ आकर्षित होते हैं​

Answers

Answered by sayu25
7

Explanation:

विज्ञापन:

निम्नलिखित बिंदु असाधारण बच्चों के चार मुख्य प्रकारों को उजागर करते हैं। प्रकार हैं १। बौद्धिक रूप से असाधारण बच्चा 2. शारीरिक रूप से विकलांग बच्चा 3। भावनात्मक रूप से परेशान बाल 4। द मल्टी-हैंडीकैप्ड चाइल्ड।

टाइप # 1. बौद्धिक रूप से असाधारण बच्चा:

बौद्धिक रूप से असाधारण बच्चों के तीन समूह हैं। एक तरफ हमारे पास गिफ्टेड बच्चा है, बेहतर बुद्धि वाला बच्चा है। गिफ्ट किए गए बच्चे, बौद्धिक भागफल के मामले में, 25 या 130 से अधिक हैं और आम तौर पर 1Q, 130 और 180 या इसके ऊपर की सीमा के भीतर आते हैं।

ऐसे बच्चों का औसत आबादी का लगभग 2 से 7 प्रतिशत है। ये बच्चे विशेष प्रावधानों के मामले में अधिक उपेक्षित हैं, विशेषकर प्राथमिक विद्यालय में, असाधारणता के किसी भी अन्य क्षेत्र के बच्चे हैं।

विज्ञापन:

वे शिक्षकों और प्रशासकों के लिए एक अनूठी चुनौती पेश करते हैं, जिन्हें उपहार देने वाले छात्र की विशेष जरूरतों को पूरा करने के लिए यथार्थवादी कार्यक्रम की योजना बनानी चाहिए और साथ ही यह सुनिश्चित करना चाहिए कि समाज को असामान्य क्षमताओं और नेतृत्व गुणों से अधिकतम लाभ होगा जो बच्चों और युवाओं को उच्च मानसिक क्षमता के साथ।

यह केवल उनके लिए सामान्य मानक निर्धारित करने या उन्हें इस धारणा पर अपने स्वयं के उपकरणों पर छोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं है कि वे खुद की देखभाल करने के लिए अच्छी तरह से योग्य हैं। इस तरह की लापरवाही और उचित निर्देश का अभाव कुछ प्रतिभाशाली छात्रों को एक 'गेट-बाय' पॉलिसी पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जबकि अन्य इतने ऊब जाते हैं कि वे असामाजिक व्यवहार नहीं तो एक सामाजिक का सहारा लेते हैं।

अगर सही तरीके से निर्देशित किया जाए, तो वे समाज के मूल्यांकनकर्ता और नवोन्मेषक, महान अर्थशास्त्री, उद्योगपति, इंजीनियर, राजनेता, वैज्ञानिक और भाषाविद बन सकते हैं। उन्हें विशेष पाठ्यक्रम सामग्री और प्रस्तावना, शिक्षण के विशेष तरीके, स्कूल और कॉलेज के समाज में विशेष नेतृत्व की भूमिका की आवश्यकता होती है।

(i) धीमी गति से सीखने वाले वे बच्चे होते हैं जिनकी मापी गई बुद्धि भागफल कहीं 80 से 95 के बीच होती है। उनके पास समायोजन और शिक्षा की समस्याएं होती हैं जिन्हें माता-पिता और शिक्षकों को समझना चाहिए। उन्हें उपचारात्मक शिक्षा की आवश्यकता है।

Similar questions