बच्चो की उपलब्धि के वास्तविक आकलन हेतु मूल्यांकन सतत एवं व्यापक होना चाहिए l
Answers
Answered by
0
आपके बच्चे की प्रगति न केवल 'परीक्षण' पर आधारित होती है, लेकिन कक्षा के भीतर और कक्षा के भीतर अलग-अलग सेटिंग में जो सीखता है
बच्चों और युवाओं की प्रगति और उपलब्धियों का साक्ष्य दिन-प्रतिदिन की शिक्षा में और उन चीजों के माध्यम से आयेगा जो वे लिख सकते हैं, कहते हैं, कर या करें उदाहरण के लिए, एक प्रस्तुति, चर्चा, प्रदर्शन या व्यावहारिक जांच में भाग लेने वाले बच्चों और युवा लोगों के परिणामस्वरूप सबूत सामने आ सकते हैं। साक्ष्य भी एक चित्रकारी, रिपोर्ट या कला का एक टुकड़ा हो सकता है जो उन्होंने उत्पादित किया है। एक विशिष्ट सीखने के अनुभव के हिस्से के रूप में एक तस्वीर, वीडियो या ऑडियो क्लिप के रूप में साक्ष्य पर कब्जा कर लिया जा सकता है
मूल्यांकन समय-समय पर और महत्वपूर्ण परिवर्तनों पर चल रहे सीखने और शिक्षण के भाग के रूप में होता है।
बच्चों और युवाओं की प्रगति और उपलब्धियों का साक्ष्य दिन-प्रतिदिन की शिक्षा में और उन चीजों के माध्यम से आयेगा जो वे लिख सकते हैं, कहते हैं, कर या करें उदाहरण के लिए, एक प्रस्तुति, चर्चा, प्रदर्शन या व्यावहारिक जांच में भाग लेने वाले बच्चों और युवा लोगों के परिणामस्वरूप सबूत सामने आ सकते हैं। साक्ष्य भी एक चित्रकारी, रिपोर्ट या कला का एक टुकड़ा हो सकता है जो उन्होंने उत्पादित किया है। एक विशिष्ट सीखने के अनुभव के हिस्से के रूप में एक तस्वीर, वीडियो या ऑडियो क्लिप के रूप में साक्ष्य पर कब्जा कर लिया जा सकता है
मूल्यांकन समय-समय पर और महत्वपूर्ण परिवर्तनों पर चल रहे सीखने और शिक्षण के भाग के रूप में होता है।
Similar questions