Hindi, asked by Naitik3156, 1 year ago

बच्चो में लिखना कौशल विकसित करने हेतु किन्हीं दो विधियों का उनके गुण एवं कमियों के आधार पर आलोचनात्मक विस्लेशन कीजिए ।

Answers

Answered by Shaizakincsem
14
अपने बच्चे को पुस्तकों के साथ जोड़कर और सामग्री को दोहराते हुए, घर के चारों ओर और अपने कमरे में, आपका बच्चा उन्हें उठाने और पन्नों में खाया जाता है।

बच्चे नियमित रूप से अपने माता-पिता के आचरण की नकल करते हैं। इस तरह, ऐसी घटना में कि वे आपको नियमित रूप से एक पुस्तक हथियाने देखते हैं, आपका बच्चा संभवतः ऐसा ही कर सकता है

अपने बच्चे को किताबों की बहुतायत देते किताबों की दुकान में एक भाग्य खर्च करने का मतलब नहीं है।

यह जानने के लिए कि कैसे सुराग और रचना करना एक आवश्यक क्षमता है कि दुनिया में सभी युवाओं को पर्याप्त रूप से पर्याप्त रूप से सीखना नहीं है। उस अवधि में जब सामाजिक परिवर्तन में रचना की भाषा का उपयोग करने में लोगों की क्षमता की मांग बढ़ती है, तो यह आवश्यक है कि स्कूल ऐसे योग्यता को सभी बच्चों को शिक्षित कर सकें।
Answered by Geekydude121
20
बच्चों में लिखने का कौशल सर्वप्रथम माता-पिता द्वारा घर पर विकसित होता है। मां अपने बच्चे को अपने पास बिठाकर पहले के दिनों में सिलेट में चाक से लिखवाती थी। आज कापी मेें लिखवाती है उन्हें अक्षर से परिचित करवाती है।

लेखन का उद्देश्य होता है कि इसे पढ़ा जाए, इसलिए लेखन पर ध्यान केंद्रित करने में पठन पर ध्यान केंद्रित करना हमेशा ही शामिल रहेगा। जब आप और आपके बच्चे लेखन के बारे में बात करते हैं, तो आप उनके मौखिक भाषा कौशल भी विकसित करते हैं।
Similar questions