Hindi, asked by ac6843278, 6 months ago

बच्चे प्रत्याशा में होंगे

नीडों से झाँक रहे होंगे-
यह ध्यान परों में चिड़ियों के मरता कितनी चंचलता है।
दिन जल्दी जल्दी ढलता है।
उपयुक्त पक्तियों में नीहित भाव-सौंदर्य एवं शिल्ा सौंदर्य को लिखिए। in hindi

Answers

Answered by Anonymous
27

Explanation:

प्रसंग-प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक ‘आरोह, भाग-2’ में संकलित गीत ‘दिन जल्दी-जल्दी ढलता है!’ से उद्धृत है। इस गीत के रचयिता हरिवंश राय बच्चन हैं। इस गीत में कवि ने एकाकी जीवन की कुंठा तथा प्रेम की व्याकुलता का वर्णन किया है।

व्याख्या-कवि प्रकृति के माध्यम से उदाहरण देता है कि चिड़ियाँ भी दिन ढलने पर चंचल हो उठती हैं। वे शीघ्रातिशीघ्र अपने घोंसलों में पहुँचना चाहती हैं। उन्हें ध्यान आता है कि उनके बच्चे भोजन आदि की आशा में घोंसलों से बाहर झाँक रहे होंगे। यह ध्यान आते ही उनके पंखों में तेजी आ जाती है और वे जल्दी-जल्दी अपने घोंसलों में पहुँच जाना चाहती हैं।

Answered by bhatiamona
0

बच्चे प्रत्याशा में होंगे

नीडों से झाँक रहे होंगे-

यह ध्यान परों में चिड़ियों के मरता कितनी चंचलता है।

दिन जल्दी जल्दी ढलता है।

उपर्युक्त पंक्तियों में निहित भाव-सौंदर्य एवं शिल्प सौंदर्य को लिखिए।

कवि हरिवंश राय बच्चन द्वारा रचित 'दिन जल्दी जल्दी ढलता है' कविता की इन पंक्तियों में निहित भाव सौंदर्य एवं शिल्प सौंदर्य इस प्रकार है।

भाव सौंदर्य : इन पंक्तियों से स्पष्ट हो रहा है कि चिड़िया को अपने घर लौटने की जल्दी है। इसी कारण उसके पंखों में तेज गति आ गई है ताकि वह जल्दी से जल्दी अपने घर लौट सके। उसके बच्चे दोस्तों से उसकी आने की राह देख रहे हैं। उसके बच्चे भूखे हैं उन्हें आशा है कि उसके माता-पिता उसके लिए दाना पानी ला रहे होंगे, इसीलिए वे अपने घोंसलों से बार-बार झांककर अपने माता-पिता की राह देख रहे होंगे यह ख्याल मन में आते ही चिड़ियों के पंखों में और तेजी तथा चंचलता हो जाती है। दिन ढलने से पहले अपने घर पहुंच जाना चाहती है। यह पंक्तियां मातृत्व भाव से भरी हुई हैं, जिसमें चिड़िया का अपने बच्चों के प्रति मातृत्व और उनकी व्याकुलता का मार्मिक चित्रण प्रकट हो रहा है।

शिल्प सौंदर्य : इन पंक्तियों में 'जल्दी-जल्दी' शब्द में पुनरुक्ति प्रकाश अलंकार प्रकट हो रहा है। पंक्तियों के दृश्य और गति के बिंब सार्थक प्रतीत हो रहे हैं। काव्य की इन पंक्तियों की भाषा भी एकदम सरल तथा सहज तथा भावों के अनुकूल है।

#SPJ3

Learn more:

https://brainly.in/question/44510733

दिन जल्दी जल्दी ढलता है यह गीत कवि की किस रचना से उद्धत है? ​

https://brainly.in/question/41132342

किसके बच्चे प्रत्याशा में हैं ?

(क) बुलबुल के

(ख) चिड़िया के

(ग) कोयल के

(घ) मैना के।

Similar questions