Hindi, asked by manaspawar317, 9 months ago

बढती जनसंख्या पर अनुच्छेद​

Answers

Answered by Anonymous
13

Answer:

[ बढ़ती जनसंख्या ]

इस भागदौड़ वाली जिंदगी और इस 21वीं सदी का समय अभी का जो वर्तमान समय है , इस समय में सारे देश बहुत रफ्तार से आधुनिकता की ओर जा रहे हैं । वो इतना आधुनिक बनना चाहते हैं कि उन्हें कोई परेशानी ना हो ।

लेकिन इसके लिए किसी भी देश को एक बात पर निर्भर रहना पड़ेगा , कि उसके देश में वहां की जनसंख्या बहुत ज्यादा है या नियंत्रण में है , या फिर बहुत ही कम है ।

बढ़ती जनसंख्या किसी भी देश के लिए अभिशाप नहीं हो सकती क्योंकि अगर वह देश उस जनसंख्या को साक्षर और योग्य बना दें तो वह जनसंख्या उसके लिए वरदान साबित होगी । वह देश उस जनसंख्या से मानव संसाधन की पूंजी प्राप्त कर सकता है । जिससे बात और आधुनिक बन जाएगा । बढ़ती जनसंख्या वहां पर उसके मानव संसाधन का काम करेगी ।

अगर किसी देश की बढ़ती जनसंख्या और अशिक्षित है और कोई काम की नहीं है तो वह देश बर्बाद हो जाएगा । उसके देश में गरीबी , बेरोजगारी , भुखमरी । जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाएगी । क्योंकि वह देश उतना साक्षर नहीं है । इसलिए वह अपनी जनसंख्या का उपयोग करना नहीं जानता। इसीलिए या बढ़ती जनसंख्या उस देश के लिए एक अभिसरण बने जाएगी ।

Note :-

किसी भी देश के लिए उसकी बढ़ती जनसंख्या उसके लिए अभिशाप नहीं हो सकती बशर्ते उसे उसका उपयोग करना अच्छे से आता हो । तो वह उसके लिए वरदान साबित होगी ।

_______________________

Thanks for your Amazing Question.

Hope it's help you .

: )

Similar questions