Hindi, asked by sandalshikhapdtfe0, 11 months ago

Behtar paryavaran ke liye tel bachat essay about 700 words

Answers

Answered by divya245653
32
hope it is helpful you .
Attachments:
Answered by MavisRee
26

बेहतर पर्यावरण एवं स्वास्थ्य के लिए तेल बचत:

प्रस्तावना

ईंधन को उनके गुणों और उनके उत्पादन के तरीके के आधार  पर विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया जाता है। उदाहरण के लिए कुछ ईंधन रासायनिक ईंधन के तहत आते हैं  I कुछ को परमाणु ईंधन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इनमें से कुछ ठोस हैं, कुछ तरल हैं और कुछ गैसीय हैं। इन्हें जीवाश्म ईंधन या जैव ईंधन के आधार पर भी अलग-अलग माना जाता है।इन सबके अलावा भी एक और आधार है  Iजिस पर इन्हें विभाजित किया गया है और वह यह कि ये नवीकरणीय या गैर-नवीकरणीय ईंधन हैं।

नवीकरणीय ईंधन

नवीकरणीय ऊर्जा ऐसी ऊर्जा है जो एक बार इस्तेमाल होने के बाद अपने आप का पुनर्जन्म  कर सकती है। दोबारा इस्तेमाल में ली जाने वाली प्रकृति की वजह से पर्यावरण में यह प्रचुरता में उपलब्ध है।   जैसा कि नाम से पता चलता है नवीकरणीय संसाधनों से नवीकरणीय ईंधन बने हैं। जैव ईंधन और हाइड्रोजन ईंधन को नवीकरणीय ईंधन माना जाता है।  नवीकरणीय ईंधन का एक सामान्य उदाहरण हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर हो सकता है। इसका कारण है कि यह पानी से उत्पन्न होता है जो एक नवीकरणीय संसाधन है।हालांकि पानी से बिजली उत्पादन में निवेश काफी अधिक है।नवीकरणीय ईंधन का उपयोग सुरक्षित होता है क्योंकि उनके द्वारा उत्पन्न गैसें इतनी हानिकारक नहीं होती हैं  जितनी गैर- नवीकरणीय ईंधन द्वारा उत्सर्जित होती हैं।

गैर-नवीकरणीय ईंधन

गैर-नवीकरणीय ईंधन जैसा कि नाम से स्पष्ट है वे ईंधन हैं जिन्हें नवीनीकृत नहीं किया जा सकता है।  इन ईंधन को उत्पन्न करने में कई सालों लगते हैं और एक बार इसका इस्तेमाल कर लिया तो यह समाप्त हो जाते हैं।  इनकी भरपाई फिर से नहीं की जा सकती है और इसी वजह से ये तेज़ी से खत्म हो रहे हैं। वह समय दूर नहीं होगा जब ये पूरी तरह खत्म हो जायेंगे। इसके अतिरिक्त इनके द्वारा उत्सर्जित प्रदूषण की मात्रा बहुत अधिक है।  अधिकांश गैर-नवीकरणीय ईंधन जीवाश्म ईंधन का मुख्य तत्व है जिसमें कार्बन है। जलते समय वे कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैसों का उत्सर्जन करते हैं जो ग्लोबल वार्मिंग की समस्या को बढ़ा रहे हैं।हालांकि ये ईंधन कई नवीकरणीय ईंधन की तुलना में उच्च ऊर्जा प्रदान करते हैं।  ये जलाने में भी आसान हैं।

भविष्य की पीढ़ियों के लिए ईंधन बचाएं

बढ़ती प्रौद्योगिकी और बदलती जीवन शैली के साथ पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैसों और कोयले जैसे ईंधनों की खपत में कई गुना बढ़ोतरी हुई है ।हालांकि इनमें से अधिकतर वर्तमान में बहुतायत में उपलब्ध हैं और इन में से कई नवीकरणीय ईंधन हैं।  हालांकि अगर हम इन्हें इसी गति पर उपयोग करना जारी रखेंगे तो ये बहुत जल्द समाप्त हो सकते हैं।  यहां आगे बताया गया है कि हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए ईंधन की बचत करने के लिए कैसे अपना योगदान दे सकते हैं:

सावधानी से उपयोग करें

आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप विभिन्न ईंधन पर चलने वाले सभी उपकरणों को सावधानी से उपयोग करें।   कमरे को ताला लगाते समय लाइट को बंद करें, कम लौ पर खाना बनाए, कार पूलिंग आदि जैसी साधारण चीजों से एक अंतर उत्पन्न कर सकते हैं।

होशियार बने

कई ऊर्जा कुशल उपकरण हैं। ईंधन को बचाने के लिए आपको ऐसे उपकरणों को इस्तेमाल करना होगा।  इसका एक सामान्य उदाहरण सीएफएल है।बिजली बचाने के लिए आप ऊर्जा कुशल सीएफएल या एलईडी रोशनी के साथ अपने घर में नियमित रोशनी के साधनों को बदल सकते हैं।

उपयोग को सीमित करें

आपको एयर कंडीशनर और कमरे के हीटर के उपयोग को सीमित करना होगा। ये यंत्र न केवल ईंधन ऊर्जा की पर्याप्त मात्रा का उपयोग करते हैं बल्कि आपके स्वास्थ्य और साथ ही पूरे वातावरण पर भी खराब प्रभाव डालते हैं। आप अपने घर का तापमान कम कर सकते हैं या पर्यावरण अनुकूल तरीके से गर्म कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

चाहे आप नवीकरणीय ईंधन या गैर-नवीकरणीय ईंधन का उपयोग कर रहे हों आपको उपयोग की जाने वाली मात्रा के बारे में सावधान रहना चाहिए।

इन बहुमूल्य संसाधनों का दुरुपयोग न करें। इतना ही नहीं हमें इन्हें अपनी भावी पीढ़ियों के लिए बचाने की आवश्यकता है लेकिन एक तथ्य यह भी कि इनमें से अधिक संसाधनों का ज्यादा उपयोग पर्यावरण के लिए अच्छा नहीं है  

जो अंततः हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। इनमें से अधिकांश ईंधन विशेष रूप से गैर- नवीकरणीय पृथ्वी पर प्रदूषण को बढ़ा रहे हैं। इसलिए हमारे ग्रह को जीवनयापन के लिए बेहतर जगह बनाने के लिए हमें ईंधन के प्रयोग को प्रतिबंधित करना होगा।



Similar questions