Hindi, asked by rouryan, 11 months ago

benam rishta short summary

Answers

Answered by jaidul42
2
Benam rishta short summary - 6616039. ... Benam rishta short summary. Ask for details; Follow; Report. by Rouryan 32
Answered by bhatiamona
1

Answer:

‘बेनाम रिश्ता’ कहानी ‘मृदुला गर्ग’ द्वारा लिखित एक मर्मस्पर्शी कहानी है, जिसमें एक ऐसे अनोखे रिश्ते के बारे में वर्णन किया गया है जो संवेदना ऊपर आधारित रिश्ता था।

कहानी के दो मुख्य पात्र हैं ‘चित्रा जी‘ एवं ‘शालिग्राम जी’।चित्रा जी शिमला की रहने वाली हैं तो शालिग्राम जी भोपाल के रहने वाले हैं। वह अपनी बेटी की शादी में शामिल होने के लिए चित्रा जी को निमंत्रण भेजते हैं तो चित्रा जी उनकी बेटी की शादी में शामिल होने के लिए भोपाल आती हैं। तब शादी में सब लोग काना-फूसी करने लगे कि ये महिला कौन है, ये शालिग्राम जी की कोई रिश्तदार तो नही है, पहली बार आई है, कौन है। जब मंडप में अपनी बेटी के कन्यादान के समय शालिग्राम जी ने चित्रा जी से बेटी को आशीर्वाद  देने के जोर दिया तब लोग ज्यादा काना-फूसी करने लगे तो शालिग्राम जी ने 25 साल पुरानी घटना बताई।

और 25 साल पुरानी घटना की स्मृति ताजा हो जाती है कि जब चित्रा जी और उनके पति तथा दो बच्चे कुल्लू-मनाली घूमने के लिये गये और दुर्घटना हो गई थी। जिसमें उनके पति की आंशिक रूप से मृत्यु हुई हो गई थी। उनके पति को बचाना असंभव था। उसी अस्पताल में शालिग्राम जी भी भर्ती थे जिनके हृदय ने काम करना बंद कर दिया था। तब डॉक्टरों ने चित्रा जी से अनुरोध किया कि आपके पति को तो बचाना संभव नहीं है। यदि आप चाहे तो एक मानवीय कार्य कर सकती हैं। आप अपने पति का ह्रदय दान कर सकती हैं तो आपके पति का हृदय शालिग्राम जी के हृदय प्रत्यारोपित कर दिया जाएगा, जिसे उनकी जान बच सकती है। चित्रा जी ने इसकी अनुमति दे दी और चित्रा जी के पति का हृदय शालिग्राम जी को प्रत्यारोपित कर दिया। यही से शालिग्राम जी के मन में चित्रा जी के प्रति सम्मानजनक लेकिन बेनाम रिश्ता बन गया था। समय बीतता गया। 25 वर्ष तक दोनों का कोई संपर्क नहीं हुआ। फिर किसी तरह शालिग्राम जी ने चित्रा जी का पता निकाला और उन्हें पत्र द्वारा अपनी बेटी की शादी में आमंत्रित किया। जब सब पूछने लगे कि यह चित्रा जी कौन है इनका शालिग्राम जी से क्या रिश्ता है। तब शालिग्राम जी ने वास्तविकता बताई। शालिग्राम जी ने बताया कि उनके अंदर जो हृदय धड़कता है वह चित्रा जी के पति का ही है, और  अगर आज वह जीवित हैं, तो चित्रा जी की वजह से ही जीवित हैं।

ये सुनकर सब लोगों के मना चित्रा जी के लिये सम्मान उत्पन्न हो गया। शादी का कार्यक्रम भली-भांति सम्पन्न हो गया।

Similar questions