Math, asked by rups13, 1 year ago

benefits of human resource management in hindi

Answers

Answered by Anonymous
1
ANSWER
..............
देखें कि कैसे मानव संसाधन प्रबंधन वर्तमान परिदृश्य में योगदान दे रहा है: -

1. मानव संसाधन विकास मंत्रालय, कार्यबल की भर्ती और प्रशिक्षण में मदद करता है

जनशक्ति की योजना मानव संसाधन विभाग की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। मानव संसाधन प्रबंधकों ने अपने संगठन में सही तरह के लोगों को लाने के लिए काम पर रखने की रणनीतियां तैयार की हैं। वे अपने नौकरी विवरण तैयार करते हैं जो कंपनी में भूमिका के लिए सबसे उपयुक्त है। काम पर रखने के बाद वे कर्मचारी की प्रेरण के लिए भी योजना बनाते हैं, उनके लिए अच्छी तरह से तैयार प्रशिक्षण और विकास योजनाएं।

2. एचआरएम प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली का ख्याल रखता है

मानव अपने काम के लिए प्रेरित लोगों को महसूस करने के लिए जिम्मेदार है सबसे पहले एक व्यक्ति की भूमिका को परिभाषित करने का कार्य आता है। इसके द्वारा समय-समय पर प्रभावी प्रतिक्रिया तंत्र कर्मचारियों को अपने कौशल में सुधार करने में मदद करता है। यह संगठनात्मक उद्देश्यों के संरेखण में अपने स्वयं के व्यक्तिगत लक्ष्यों के साथ मदद करता है एक प्रभावी पीएमएस लोगों के प्रदर्शन को मान्यता और पुरस्कृत में मदद करता है।

3. संगठन संगठन में संस्कृति और मूल्यों के निर्माण में मदद करता है

किसी व्यक्ति का प्रदर्शन कार्य वातावरण या संस्कृति पर निर्भर करता है जो एक संगठन में प्रचलित है। एचआर विभाग से उम्मीद की जा रही है कि एक अच्छा परिश्रमी कामकाजी वातावरण बनाया जा रहा है। एक सुरक्षित और स्वच्छ कार्य संस्कृति एक कर्मचारी का सबसे अच्छा लाने में मदद करती है और एक उच्च नौकरी की संतुष्टि बनाता है।

4. संघर्ष प्रबंधन भी मानव संसाधन की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है

ऐसे कई अवसर हो सकते हैं जहां कर्मचारी और नियोक्ता के बीच असहमति है। आप संघर्ष से बचने से नहीं बच सकते लेकिन आप निश्चित तौर पर उनसे कोशिश कर सकते हैं और उनका प्रबंधन कर सकते हैं। यहाँ एक प्रभावी तरीके से समस्याओं को हल करने के लिए एक परामर्शदाता और मध्यस्थ के रूप में कार्य करने में मानव संसाधन विभाग की भूमिका है। मानव संसाधन समय पर कार्रवाई करता है ताकि चीज हाथों से बाहर न हो।

5. अच्छे संबंधों के विकास के लिए मानव संसाधन जिम्मेदार है

सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करना एचआर के साथ काफी हद तक है। वे प्रबंधन की ओर से बैठकों, सेमिनारों और सभी आधिकारिक सम्मेलनों के आयोजन के लिए जिम्मेदार हैं। कोर एचआर भूमिका के अलावा, यदि आवश्यक हो, तो विभाग कंपनी के लिए व्यापार और मार्केटिंग योजनाओं के मसौदे तैयार करने में सहायता हाथ भी देता है।

तो आप बहुत अच्छी तरह से देख सकते हैं कि एक उचित एचआर विभाग एक संगठन के निर्माण और प्रबंधन में मदद करता है। इसलिए, कंपनियां मजबूत और प्रभावी मानव संसाधन विभाग की स्थापना पर अधिक जोर दे रही हैं।
 =  =  =  =  =  =  =  =  =  =  =
Similar questions