India Languages, asked by rekhakapse1980, 8 months ago

benefits of sports in Sanskrit​

Answers

Answered by Abhiscs606624
0

Answer:

Explanation:

यह कोई रहस्य नहीं है कि शारीरिक गतिविधि आपके लिए अच्छी है, लेकिन क्या आप उन सभी तरीकों के बारे में जानते हैं जो व्यायाम आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं? इसकी जांच - पड़ताल करें:

हृदय स्वास्थ्य में सुधार। दिल एक मांसपेशी है, इसे काम करने की आवश्यकता है! नियमित व्यायाम आपके पूरे हृदय प्रणाली के समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

दिल की बीमारी, स्ट्रोक और मधुमेह का खतरा कम करता है। एक स्वस्थ हृदय का अर्थ है हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह का जोखिम कम होना।

वजन प्रबंधन में मदद करता है। न केवल शारीरिक गतिविधि कैलोरी को जलाती है, यह लंबे समय में आपके चयापचय में भी सुधार करती है।

रक्तचाप में कमी। शारीरिक गतिविधि आपके हृदय और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखती है, उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करती है।

बढ़ी हुई एरोबिक फिटनेस। एरोबिक गतिविधियों में भाग लेना - जैसे दौड़ना, साइकिल चलाना या तैरना - आपके शरीर की फेफड़ों और रक्त में ऑक्सीजन का परिवहन और उपयोग करने की क्षमता में सुधार कर सकता है।

बेहतर मांसपेशियों की ताकत और धीरज। प्रतिरोध अभ्यास आपके मांसपेशियों की प्रणाली को चुनौती देता है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी, मजबूत मांसपेशियां होती हैं।

बेहतर संयुक्त लचीलापन और गति की सीमा। बेहतर लचीलापन चोट के जोखिम को कम करता है।

तनाव से राहत। व्यायाम एक महान मूड-बूस्टर है और तनाव से राहत पाने का एक प्रभावी तरीका साबित हुआ है।

कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा कम होता है। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं उनमें स्तन, बृहदान्त्र और फेफड़ों के कैंसर के विकास की संभावना कम होती है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करें। व्यायाम से एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) का स्तर घटता है और एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) स्तर बढ़ता है।

ऑस्टियोपोरोसिस से दूर वार्ड। घनी, मजबूत हड्डियों का निर्माण शारीरिक गतिविधि का एक और लाभ है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। अधिक व्यायाम करना = कम बीमार पड़ना।

नींद में सुधार। हम जानते हैं कि नींद कितनी महत्वपूर्ण है, और व्यायाम आपको इन लाभों को भुनाने में मदद कर सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य लाभ। व्यायाम आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है, क्योंकि यह चिंता और अवसाद की भावनाओं से लड़ सकता है, आपका ध्यान केंद्रित कर सकता है और आत्मसम्मान में सुधार कर सकता है।

लम्बा जीवन। जब आप इन सभी लाभों को एक साथ जोड़ते हैं, तो आपको क्या मिलता है? एक लंबा, स्वस्थ, अधिक सुखद जीवन

Similar questions