Hindi, asked by jkumaridelhi, 9 hours ago

बगीचे पर निबंध ( 150 शब्दों में )​

Answers

Answered by chetumanu8
3

Answer:

बगीचा हरी घास और फूलों से भरपूर एक स्थान होता है जहाँ पर जाकर सभी को बहुत शांति मिलती है। बगीचे में हर तरफ हरी घास होती है जिस पर सुबह सुबह नंगे पैर चलने से बहुत अच्छा महसूस होता हैं। बगीचे में तरह तरह के पेड़ होते हैं जिनपर फल फूल आदि लगते हैं। पेड़ो पर बहुत से पक्षी अपना घोंसला बनाते हैं और सुबह शाम उनके चहकने की आवाज बहुत ही मनमोहक लगती है। बगीचे में अनेको प्रकार के रंग बिरंगे फूल हैं जो सबको मदहोश करते हैं और उनपर तितलियाँ मंडराती रहती है। हर रोज कुछ समय बगीचे में बिताने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थय अच्छा होता है।

बगीचे में सबसे ज्यादा भीड़ शाम के समय होती है क्योंकि उस समय सभी लोग सैर करने जाते हैं। कुछ लोग वार्तालाप कर रहें होते हैं तो कहीं पर बच्चे खेल रहे होते हैं। बगीचे भी कई अलग अलग प्रकार के होते हैं जैसे फलों का बगीचा, फूलों का बगीचा और टहलने के लिए बगीचा। जो बगीचा टहलने के लिए बनाया जाता है उसमें चारों तरफ पक्की सड़क होती है जहाँ पर लोग आराम से चहलकदमी कर सकते हैं। बहुत से थके हुए लोग बगीचों में विश्राम करते हैं। बगीचे में प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलता है जिसे देखकर मन को बहुत ही संतुष्टि प्राप्त होती है।

प्राचीन काल में हर घर के बाहर एक बगीचा होता था लेकिन अब यह देखने को नहीं मिलता है। हम सबको चाहिए कि हम सभी घरों के बाहर थोड़ा सा स्थान बगीचे के लिए अवश्य रखें। आधुनिक युग में लोग गंदगी फैलाकर बगीचों को दुषित करते जा रहे हैं जो कि गलत हैं। हम सबको बगीचों को साफ और सुंदर रखना चाहिए। बगीचों में बच्चों को प्रकृति का अध्ययन करने को मिलता है और उनमें अच्छी भावनाओं का विकास होता है।

Similar questions