Science, asked by start62, 7 months ago


भोजन के अपव्यय को न्यूनतम करने के लिए आप क्या करेंगे?​

Answers

Answered by shishir303
4

भोजन के अपव्यय को न्यूनतम करने के लिए हम निम्नलिखित उपाय आजमा सकते हैं...

  • रोज-रोज सामान लाने के झंझट से बचने के लिए हम अक्सर बहुत सारा सामान खरीद लेते हैं, जो बाद में हम उपयोग नहीं कर पाते और वह बेकार जाता है। इसलिए हमेशा खाद पदार्थ के रूप में उतना ही सामान खरीदें जो हम पूरी तरह से उपयोग में ला सकें।
  • हमेशा उतना ही खाद्य पदार्थ पकायें जो हम अच्छी तरह खा सकें, अक्सर हम बहुत ज्यादा खाना पका लेते हैं जो बच जाता है, जिसे हम बाद में फेंक देते हैं। बल्कि हमारी जितनी भूख है, उससे थोड़ा कम ही पकाएं। अपनी भूख के हिसाब से थोड़ा कम खाना खान ना केवल आसानी से पच जाता है, जो सेहत के लिए अच्छा होता है और इससे खाने की बर्बादी भी नही होती है।
  • रेस्टोरेंट में खाना खाते समय हमेशा पहले से मेन्यू सोच ले और कि क्या ऑर्डर करना है और हम क्या अच्छी तरह खा सकते हैं। केवल उतना ही खाना ऑर्डर करें जो ठीक तरह से जो पूरा का पूरा खा लें। दिखावे के चक्कर में आवश्यकता से अधिक खाना ऑर्डर न करें।
  • खाने का भंडारण सही तरह से करें। जो भी कच्ची खाद्य सामग्री है उसका उचित तरीके से रखें भंडारण करें ताकि वो खराब ना हो। जो भी है ताजी सब्जी-फल आदि है, वह हमेशा फ्रिज में रखें या ऐसी जगह पर रखें कि वो जल्दी खराब न हो।
  • मन में ये न सोचें कि खाना बर्बाद हो रहा है, तो हम अपने पैसों का बर्बाद कर रहें दूसरे के पैसे का नही। ये सोच बिल्कुल गलत है, भले ही आपका पैसा लग रहा है, लेकिन खाने की बर्बादी करने का आपको अधिकार नही है।
  • हमेशा मन में ये भावना बनाये रखें कि इस दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें एक वक्त का खाना तक ढंग से नसीब नही हो पाता। ऐसे में हमें खाना बर्बाद करने का कोई हक नही। ऐसी सोच बनाये रखेंगे तो ये सोच आपको भोजन का अपव्यय करने से रोकेगी।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Similar questions