Environmental Sciences, asked by vishakharai5718, 8 months ago

भूमंडलीय कार्बन चक्र को संक्षिप्त में चित्र की सहायता से समझाएं​

Answers

Answered by dk6060805
4

ग्रीन हाउस गैस - कार्बन डाइऑक्साइड

Explanation:

कार्बन चक्र

  • सभी जीवित चीजें कार्बन से बनी होती हैं। कार्बन महासागर, वायु और चट्टानों का भी एक हिस्सा है। क्योंकि पृथ्वी एक गतिशील स्थान है, कार्बन अभी भी नहीं रहता है। यह आगे बढ़ रहा है!

  • वायुमंडल में, कार्बन कार्बन डाइऑक्साइड नामक गैस में कुछ ऑक्सीजन से जुड़ा होता है।
  • पौधे अपना भोजन बनाने और बढ़ने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड और धूप का उपयोग करते हैं। कार्बन पौधे का हिस्सा बन जाता है। ऐसे पौधे जो मर जाते हैं और दफन हो जाते हैं, लाखों वर्षों में कोयले और तेल जैसे कार्बन से बने जीवाश्म ईंधन में बदल सकते हैं।
  • जब मानव जीवाश्म ईंधन जलाते हैं, तो अधिकांश कार्बन तेजी से कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में वायुमंडल में प्रवेश करता है।
  • कार्बन डाइऑक्साइड एक ग्रीनहाउस गैस है और वायुमंडल में गर्मी का जाल है। इसके और अन्य ग्रीनहाउस गैसों के बिना, पृथ्वी एक जमी हुई दुनिया होगी। लेकिन मनुष्यों ने इतना ईंधन जलाया है कि आज से लगभग 150 साल पहले हवा में लगभग 30% अधिक कार्बन डाइऑक्साइड था, और पृथ्वी एक गर्म जगह बन रही है। वास्तव में, बर्फ के गोले हमें दिखाते हैं कि पिछले 420,000 वर्षों में वायुमंडल में अब अधिक कार्बन डाइऑक्साइड है।

*समझ के लिए संलग्न चित्र देखें

Attachments:
Answered by AadilPradhan
1

कार्बन चक्र पृथ्वी पर कार्बन और संयुक्त राज्यों में कार्बन की गति को चित्रित करता है। हीरा और ग्रेफाइट कार्बन के तत्व रूप हैं और संयुक्त अवस्था में, यह खनिजों में कार्बोनेट और वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड गैस के रूप में पाया जाता है।

वायुमंडल में कार्बन कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में मौजूद है। कार्बन प्राकृतिक प्रक्रियाओं जैसे श्वसन और औद्योगिक अनुप्रयोगों जैसे जलते जीवाश्म ईंधन के माध्यम से वायुमंडल में प्रवेश करता है। प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया में कार्बोहाइड्रेट के उत्पादन के लिए पौधों द्वारा CO2 का अवशोषण शामिल है। समीकरण इस प्रकार है:

CO2 + H2O + ऊर्जा → CH2O + O2

कार्बन यौगिकों को उत्पादकों से उपभोक्ताओं तक खाद्य श्रृंखला के साथ पारित किया जाता है। कार्बन का अधिकांश भाग श्वसन के माध्यम से कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में शरीर में मौजूद है। डीकंपोजर्स की भूमिका मृत जीवों को खाने और उनके शरीर से कार्बन को वापस वायुमंडल में वापस लाने की है। इस प्रक्रिया के लिए समीकरण है:

CH2O + O2 → CO2 + H2O

कार्बन पृथ्वी पर हर जीवन रूप का एक अभिन्न अंग है। प्रोटीन और लिपिड से लेकर हमारे डीएनए तक। इसके अलावा, पृथ्वी पर सभी ज्ञात जीवन कार्बन पर आधारित है। इसलिए, कार्बन चक्र, नाइट्रोजन चक्र और ऑक्सीजन चक्र के साथ, पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Attachments:
Similar questions