Hindi, asked by amanchaurasia62135, 2 months ago

भूमंडलीय से आप क्या समझते हैं 16 विभिन्न शताब्दी में आए महामारी और तत्कालीन कोविड-19 पर परस्पर तुलना करते हुए बताइए कि किस प्रकार इसका विस्तार प्रभाव पड़ा​

Answers

Answered by Anonymous
1

Explanation:

सार्स भी कोरोना वायरस का एक रूप है. पहली बार यह चीन में ही 2003 में सामने आया था. इसके बाद यह 26 देशों में फैला और इसकी चपेट में आठ हज़ार से ज़्यादा लोग आए थे.

हालांकि डॉ. ली ने जिस बीमारी की पहचान की थी, वह सार्स का दूसरा चरण नहीं था बल्कि कोविड-19 वायरस (सार्स-कोव-2) का पहला चरण था.

चीनी मीडिया के मुताबिक अपने सहकर्मियों के बीच इस बीमारी के फैलने की चेतावानी देने के तीन दिन बाद डॉ. ली को पुलिस ने आठ अन्य लोगों के साथ अफ़वाह फैलाने के आरोप में हिरासत में ले लिया.

काम पर लौटने के बाद डॉ. ली कोविड-19 से संक्रमित हो गए. महज 34 साल के डॉ. ली की मौत सात फरवरी को हो गई. परिवार में उनकी गर्भवती पत्नी और एक बेटा है.

कैसे हुई संक्रमण की शुरुआत

वुहान शहर के नए हिस्से में स्थित है हुआनान सीफूड मार्केट. छोटे छोटे दुकानदारों से भरा यह बाज़ार हर तरह के मांस, मछलियों के लिए एक तरह से हब है.

दिसंबर, 2019 के अंतिम सप्ताह में डॉक्टरों और नर्सों ने जब इस बीमारी के फैलने की चेतावनी देनी शुरू की तब स्वास्थ्यकर्मियों ने सबसे पहले कोरोना महामारी का इस बाज़ार से कनेक्शन देखा, ज़्यादातर संक्रमित मरीज़ हुआनान सीफूड मार्केट में काम करने वाले लोग थे. 31 दिसंबर को वुहान के स्वास्थ्य आयोग ने अपनी पहली रिपोर्ट बीजिंग प्रशासन को सौंपी. अगले दिन बाज़ार को क्वारंटीन कर दिया गया.

Similar questions