Hindi, asked by leela2121980, 7 months ago

भ्रूणहत्या के उन्मूलन के लिए सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। किसी एक
कार्यक्रम के बारे में जानकारी इकट्ठी कीजिए और उसे अपनी कॉपी में लिखकर कक्षा में प्रदर्शित कीजिए।​

Answers

Answered by aayushi122075
69

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए प्रदेश में ‘मुखबिर’ योजना शुरूआत कर दी है। यह योजना पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत शुरू की गई है। इस योजना के तहत भ्रूण लिंग की पहचान बताने वाले नर्सिंग होम व अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर कार्रवाई की जाएगी। इस योजना के तहत अब कन्या भ्रूण हत्या की जानकारी देने वाले को सरकार दो लाख रुपये का इनाम देगी।

मुखबिर’ योजना कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए शुरू की जा रही है। इस योजना के तहत उन अल्ट्रासाउंड सेंटरों और नर्सिंगहोम को चिह्नित किया जाएगा। जो प्रेग्नेंट वुमन में कन्या भ्रूण होने की जानकारी शेयर करते हैं। ऐसे लोगों को पकड़ने में 'मुखबिर’ के तौर पर एनजीओ की मदद ली जाएगी। एनजीओ की सूचना पर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम बताए गए पते पर छापा मारेगी। उसके बाद सरकार संबंधित अल्ट्रासाउंड सेंटर्स और नर्सिंगहोम के खिलाफ़ कार्रवाई करेगी। इसके बदले एनजीओ को उचित इनाम भी दिया जायेगा।

please mark as brain list..

Answered by jyotisinghpatel935
14

Explanation:

यह योजना पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत शुरू की गई है। इस योजना के तहत भ्रूण लिंग की पहचान बताने वाले नर्सिंग होम व अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर कार्रवाई की जाएगी। इस योजना के तहत अब कन्या भ्रूण हत्या की जानकारी देने वाले को सरकार दो लाख रुपये का इनाम देगी। मुखबिर' योजना कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए शुरू की जा रही है।

Similar questions