Hindi, asked by ks5643804, 4 days ago

भ्रष्टाचार से आप क्या समझते हैं विवेचना कीजिए​

Answers

Answered by kalonishreya
2

Explanation:

भ्रष्टाचार अर्थात भ्रष्ट + आचार।

भ्रष्ट यानी बुरा या बिगड़ा हुआ तथा आचार का मतलब है आचरण। अर्थात भ्रष्टाचार का शाब्दिक अर्थ है वह आचरण जो किसी भी प्रकार से अनैतिक और अनुचित हो।

hope it'z helpful...

Answered by shishir303
1

भ्रष्टाचार से तात्पर्य भ्रष्ट आचरण से है। भ्रष्ट आचरण वो आचरण होता है, जिसके अंतर्गत किसी व्यक्ति को किसी काम के लिए नियुक्त किया जाए और वह अपना कार्य पूरी इमानदारी से ना करके उसमें घपलेबाजी करे। वह अपने कर्तव्य की पूर्ति ना करते हुए अपने कर्तव्य से अलग हटकर कार्य करने लगे तो वह भ्रष्ट आचरण के अंतर्गत आता है, इसे ही भ्रष्टाचार कहते हैं।

उदाहरण के लिए किसी यदि किसी सरकारी दफ्तर में किसी व्यक्ति को क्लर्क आदि काम के लिए नियुक्त किया गया है तो उसका कर्तव्य बनता है कि वह आने वाली समस्त फाइलों पर उचित कार्यवाही करें और उनका निपटान करें। लेकिन यदि वह किसी व्यक्ति की फाइल पर व्यर्थ की आपत्ति लगाकर उस व्यक्ति से पैसों की मांग करें और पैसों मिलने के बाद भी फाइल आगे बढ़ाने की बात करें तो यह आचरण माना जाएगा।

उसका कार्य केवल संबंधित फाइल का उचित निपटान करना है, ना कि पैसों के बदले फाइल को रोकना। क्योंकि उसे अपने कार्य के लिये सरकार से वेतन मिलता है, इसलिए उसे अपने कार्य के लिए किसी अन्य व्यक्ति से पैसे मांगने का कोई अधिकार नहीं है।

इसीलिए उसका आचरण की श्रेणी में आएगा यही भ्रष्टाचार है

#SPJ3

Similar questions