Economy, asked by Vansh1596, 9 months ago

भारत अंग्रेजी शासन का एक………………………... था।

Answers

Answered by abhi178
2

भारत अंग्रेजी शासन का एक उपनिवेश था

व्याख्या : उपनिवेश का अर्थ :- उपनिवेश किसी राष्ट्र अथवा देश द्वारा अधिकृत उस स्थान को कहा जाता है जो उस राष्ट्र के प्रशासकीय क्षेत्र में आता है ।

या यूँ कहे कि उपनिवेश वह स्थान है जो किसी दूरस्थ राष्ट्र के प्रशासक के देख - रेख में हो । अगर हम बात करें भारत की तो यह अंग्रेजी शासन के अधीन राष्ट्र था ।

यहाँ के नियम व कानून बनाने का अधिकार अंग्रेजी सत्ता के अधीन था , यद्यपि अंग्रेज भारत के मूलनिवासी नही थे तथापि वे यहां शासन को अपने अधीन रखे थे अतः , भारत अंग्रेजी शासन का एक उपनिवेश था ।

[नोट : यहां गुलाम भी लिखा जा सकता है , पर उपनिवेश , गुलाम से अधिक सटीक उत्तर है । ]

Answered by Anonymous
0

Answer:

24 अगस्त, 1608 को व्यापार के उद्देश्य से भारत के सूरत बंदरगाह पर अंग्रेजो का आगमन हुआ था, लेकिन 7 वर्षों के बाद सर थॉमस रो (जेम्स प्रथम के राजदूत) की अगवाई में अंग्रेजों को सूरत में कारखाना स्थापित करने के लिए शाही फरमान प्राप्त हुआ।

धीरे-धीरे अंग्रेजों ने अपनी कूटनीति के माध्यम से अन्य यूरोपीय व्यापारिक कंपनी को भारत से बाहर खदेड़ दिया और अपने व्यापारिक संस्थाओं का विस्तार किया। अंग्रेजों द्वारा भारत के पूर्वी और पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में कई व्यापारिक केंद्र स्थापित किए और कलकत्ता, बॉम्बे और मद्रास के आसपास ब्रिटिश संस्कृति को विकसित किया गया। अंग्रेज मुख्य रूप से रेशम, नील, कपास, चाय और अफीम का व्यापार करते थे।

Similar questions