Political Science, asked by joshishubhas36, 8 hours ago

भारत अमेरिका मतभेद के पांच प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश डालिए​

Answers

Answered by riyaz1499
59

जब 1984 से 1989 के बीच, राजीव गांधी देश के प्रधानमंत्री थे, तब दोनों देशों ने रक्षा तकनीक में सहयोग के संबंध विकसित करने की कोशिश की थी. आज अमेरिका और भारत के बीच सामरिक मसलों पर काफ़ी समान विचार देखने को मिल रहे हैं. ... और इसी संधि की बुनियाद पर आगे चलकर भारत को अमेरिका से हथियार ख़रीदने में आसानी हुई.

Answered by krishna210398
0

Answer:

भारत अमेरिका मतभेद के पांच प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश है ।

Explanation:

भारत संयुक्त राज्य अमेरिका सम्बन्धों को प्रभावित करने वाले घटकों में पाकिस्तान, रूस तथा चीन प्रमुख घटक है । कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका के द्वारा प्रारम्भ से पाकिस्तान पक्ष का समर्थन किया गया है । इसके अतिरिक्त भारत के परमाणु हथियार परीक्षण के पश्चात अमेरिका द्वारा भारत पर अनेक प्रतिबन्ध लगाये गये ।

परमाणु सहयोग पर बातचीत जारी रहेगी- मेनन

भारत और अमेरिका ने नागरिक परमाणु सहयोग के बारे में अंतिम समझौता( 123 समझौता) करने की दिशा में अधिकांश मुद्दों पर सहमति बना ली है फिर भी कुछ मुद्दों पर मतभेद कायम हैं, जिन्हें दूर करने के लिए दोनों देश वार्ता जारी रखेंगे ।

वर्तमान में भारत- अमेरिका द्विपक्षीय साझेदारी कोविड- 19 से मुकाबला, महामारी के बाद आर्थिक पुनरुद्धार, जलवायु संकट व सतत् विकास, महत्त्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकियाँ, आपूर्ति शृंखला लचीलापन, शिक्षा, प्रवासी समुदाय और रक्षा एवं सुरक्षा सहित विभिन्न विषयों को अपने दायरे में लेती है ।

#SPJ2

Similar questions