Hindi, asked by siallen5568, 1 year ago

भारत-अमेरिका सामरिक वार्ताओं का नया दौर पर निबंध

Answers

Answered by redcolour
0
अमेरिका और भारत के बीच आज यानी कि गुरुवार को नई दिल्ली में बातचीत शुरू हो चुकी है। दोनों देशों के संबंध मजबूत हों, इसके लिए कई महत्वपूर्ण पर हस्ताक्षर किये जायेंगे। इस वार्ता के दौरान अधिकारियों के साथ सैन्य संचार पर भी एक समझौते की उम्मीद है, जिसके तहत दक्षिण एशियाई जायंट में अमेरिकी हथियारों की बिक्री में बढ़ोतरी हो सकती है। अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस और विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने 2+2 वार्ता में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की।
दो बार स्थगित हुआ वार्ता
मैटिस ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, 'मेरी यात्रा यह दर्शाती हैं कि हम भारत को किस महत्वपूर्ण जगह पर देखते हैं, मैं भारत को एक अहम भागीदारों के रूप में देखना चाहूंगा। बता दें कि भारत और अमेरिका दोनों ही संचार संगतता और सुरक्षा समझौते (COMCASA) पर हस्ताक्षर करने के इच्छुक हैं, इससे अमेरिका, भारत को एडवांस्ड सैन्य हथियार बेच सकता है। गौरतलब है कि 2 प्लस 2 सामरिक वार्ता अमेरिका के अनुरोध पर दो बार टाला जा चुका है। पहली बार इसे अप्रैल में स्थगित किया गया था। इसके बाद जुलाई में दूसरी बार अमेरिका ने स्थगित किया था। दो बार वार्ता को स्थगित किये जाने के बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत से मांफी भी मांगी थी। बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2017 में ही वाशिंगटन में अपनी मुलाकात के दौरान सामरिक वार्ता का फैसला किया था।
ये है 2+2 वार्ता
जब दो देशों दो-दो मंत्री किसी वार्ता को अंजाम देते हैं तो इसे विदेश नीति के संबंध में 2+2 वार्ता कहा जाता है। आम तौर पर ऐसी वार्ता में दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री शामिल होते हैं। 2010 में भारत और जापान के बीच भी इस तरह की वार्ता हुई थी।
Similar questions