Political Science, asked by ajaypawar132132, 7 hours ago

भारत-बांग्लादेश संबंधों के मुख्य तनाव पर टिप्पणी लिखिए​

Answers

Answered by wamabharamri
10

Answer:

fallowe and Mark brainlist

Explanation:

भारत और बांग्लादेश दक्षिण एशियाई पड़ोसी देश हैं और आमतौर पर उन दोनों के बीच संबंध मैत्रीपूर्ण रहे हैं, हालांकि कभी-कभी सीमा विवाद होते हैं। ... १९७१ में पूर्वी पाकिस्तान और पश्चिमी पाकिस्तान के बीच बांग्लादेश मुक्ति युद्ध शुरु हुआ और भारत ने पूर्वी पाकिस्तान की ओर से दिसंबर १९७१ में हस्तक्षेप किया।

Answered by HanitaHImesh
0

बांग्लादेश और भारत घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंध साझा करते हैं, लेकिन कई मुद्दों ने इन दो देशों के बीच अविश्वास पैदा किया है और रिश्ते को कमजोर किया है।

उनमें से कुछ हैं -

  • 2021 की शुरुआत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन की डिलीवरी को लेकर विवाद छिड़ गया था। इस बयान से बांग्लादेश में हड़कंप मच गया। कई बांग्लादेशियों ने महसूस किया कि भारत समझौते के हिस्से के रूप में अपने दायित्वों से पीछे हट रहा है।
  • बांग्लादेश, अनुप्रवाह देश होने के नाते, चाहता है कि भारत तीस्ता से अधिक पानी साझा करे, लेकिन नई दिल्ली अब तक इस मामले पर समझौता करने में असमर्थ रही है, संभवतः पश्चिम बंगाल राज्य के कड़े विरोध के कारण।
  • जहां भारत बांग्लादेश के साथ तीस्ता मुद्दे को सुलझाने का प्रयास कर रहा था, चीन ने नदी पर एक सिंचाई परियोजना के लिए बांग्लादेश को 1 बिलियन डॉलर की पेशकश कर भारत और बांग्लादेश के संबंधों को और कमजोर कर दिया।
  • भारतीय सीमा प्रहरियों द्वारा बांग्लादेशी लोगों की लगातार हत्या, अवैध अप्रवासियों की सहायता करना, सशस्त्र डकैती में मदद करना, नकली धन हस्तांतरण और भारतीय और बांग्लादेशी दोनों लोगों द्वारा अवैध ड्रग व्यापार भी दोनों देशों के बीच प्रमुख समस्याएं में से हैं।

#SPJ2

Similar questions