Sociology, asked by mesagar8945, 5 hours ago

.
भारताच्या राष्ट्रपती आपल्या राजीनाम्याचे पत्र कोणाला
संबोधून देतो? (ASO मुख्य परीक्षा 2013)​

Answers

Answered by siyaanushka055
1

Answer:

यह लेख अनावश्यक रूप से उत्पात रोकने की दृष्टि से पूर्णतया सुरक्षित कर दिया गया है इसे Autoconfirmed User के अलावा अन्य कोई सम्पादित करने का प्रयास न करे अन्यथा विकीपीडिया पर उसे ब्लॉक किया जा सकता है। 02:00, सोमवार जून 7, 2021

भारत के राष्ट्रपति, भारत गणराज्य के कार्यपालक अध्यक्ष होते हैं। संघ के सभी कार्यपालक कार्य उनके नाम से किये जाते हैं। अनुच्छेद 53 के अनुसार संघ की कार्यपालक शक्ति उनमें निहित हैं। वह भारतीय सशस्त्र सेनाओं का सर्वोच्च सेनानायक भी हैं। सभी प्रकार के आपातकाल लगाने व हटाने वाला, युद्ध/शान्ति की घोषणा करने वाला होता है। वह देश के प्रथम नागरिक हैं। भारतीय राष्ट्रपति का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।

भारत गणराज्य के राष्ट्रपति

President of India

प्रेसिडेण्ट ऑफ़ इण्डिया

Emblem of India.svg

भारत का राजचिन्ह

Flag of India.svg

भारत का राष्ट्रीय ध्वज

Ram Nath Kovind official portrait.jpg

पदस्थ

राम नाथ कोविन्द

25 जुलाई 2017 से

शैली

राष्ट्रपति महोदय

(भारत में)

Honourable President of India

(भारत के बाहर)

आवास

राष्ट्रपति भवन

नियुक्तिकर्ता

इलेक्टोरल कॉलेज ऑफ इंडिया

अवधि काल

पाँच वर्ष (पुनर्निर्वाचन योग्य)

उद्घाटक धारक

राजेन्द्र प्रसाद

26 जनवरी 1950

गठन

भारत का संविधान

}26 जनवरी 1950

वेतन

एक्स्प्रेशन त्रुटि: अनपेक्षित उद्गार चिन्ह ","। (प्रति माह)[1]

वेब्साइट

President of India

सिद्धान्ततः राष्ट्रपति के पास पर्याप्त शक्ति होती है। पर कुछ अपवादों के अलावा राष्ट्रपति के पद में निहित अधिकांश अधिकार वास्तव में प्रधानमन्त्री की अध्यक्षता वाले मन्त्रिपरिषद् के द्वारा उपयोग किए जाते हैं।

भारत के राष्ट्रपति नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में रहते हैं, जिसे रायसीना हिल के नाम से भी जाना जाता है। राष्ट्रपति अधिकतम कितनी भी बार पद पर रह सकते हैं इसकी कोई सीमा तय नहीं है। अब तक केवल पहले राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद ने ही इस पद पर दो बार अपना कार्यकाल पूरा किया है।

प्रतिभा पाटिल भारत की 12वीं तथा इस पद को सुशोभित करने वाली पहली महिला राष्ट्रपति हैं।[2] उन्होंने 25 जुलाई 2007 को पद व गोपनीयता की शपथ ली थी।[3] वर्तमान में राम नाथ कोविन्द भारत के चौदहवें राष्ट्रपति हैं।

Similar questions