Political Science, asked by boyk5432, 10 hours ago

भारत छोड़ो आंदोलन की सफलता और असफलता का वर्णन कीजिए​

Answers

Answered by AbhiThakur07
4

Explanation:

स्वतंत्रता को प्राप्त करने के लिए कई तरह की क्रांतियाँ हुईं जिसमें से एक रही 'भारत छोड़ो आन्दोलन' जिसके मुख्य सुत्राधार महात्मा गाँधी थे। इसका आरम्भ 9 अगस्त सन 1942 में हुआ था। इस आन्दोलन की असफलता का कारण बना था नेतृत्व का अभाव। इस समय गाँधी समेत कई कांग्रेसी नेताओं को पकड़ कर ब्रिटिश शासन ने जेल में डाल दिया।

Answered by kunalgourav38
0

Answer:

भारत छोड़ो आंदोलन की सफलता और असफलता

Explanation:

भारत छोड़ो आंदोलन 9 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी द्वारा शुरू किया गया एक विकास था। भारत में ब्रिटिश शासन को समाप्त करने के लिए विकास की आवश्यकता थी। विकास बॉम्बे में एक प्रवचन में शुरू हुआ, जहां महात्मा गांधी ने अनुरोध किया कि भारतीय करो या मरो। अंग्रेजों ने भारत से बाहर निकलने का अनुरोध करते हुए एक असंतोष भेजा। इसके बावजूद, अंग्रेजों ने कांग्रेस की पहल के बड़े हिस्से को विकास को दबाने के लिए प्रवचन के एक दिन की तरह रोक दिया। संघर्ष समाप्त होने तक सभी अंग्रेज स्वतंत्रता नहीं देंगे। हमने भारत छोड़ो विकास के लिए निश्चित और भिन्न होने के लिए याद किया है। व्यक्तियों ने ब्रिटिश सत्ता की छवियों को नष्ट कर दिया, उदाहरण के लिए, रेल ट्रैक, मेल सेंटर और पुलिस मुख्यालय। भारत छोड़ो विकास के प्रमुख सुचेता कृपलानी, राम मनोहर लोहिया, अरुणा आसफ अली और जयप्रकाश नारायण हैं।

विकास का परिणाम यह हुआ कि कांग्रेस को एक गैरकानूनी संबद्धता घोषित कर दिया गया और पूरे देश में उसके कार्यस्थलों पर हमला किया गया। अग्रदूतों को पकड़ लिया गया और इस घटना के साथ एक अशांत दूसरा उदय हुआ।

#SPJ2

Similar questions