Hindi, asked by gratina1280, 10 months ago

भारत एवं इसके पड़ोसी देश-सुमधुर संबंध पर अनुच्छेद​

Answers

Answered by AbsorbingMan
46

Answer:

भारत एक महान देश है जिसकी व्यापक सीमाएँ हैं। इसकी कुल सीमा लगभग 15000 किलोमीटर है। इसका उत्तरी सीमांत कश्मीरी से फैला हुआ है और बर्मा और बांग्लादेश की सीमा को छूते हुए अरुणाचल प्रदेश और असम तक जाता है।

भारत की परिधि पर, कई देश झूठ बोलते हैं। उत्तरी कश्मीर में अफगानिस्तान, पाकिस्तान, तिब्बत और चीन से घिरा हुआ है। लद्दाख त्रिकोणीय जंक्शन है जहां इन तीन देशों के सीमा एक दूसरे को चूमते हैं। अफ़गानिस्तान अब भारत, पाकिस्तान और चीन के प्रति मित्रवत है। संपूर्ण हिमालय श्रृंखला के साथ भूटान का राज्य है। हिमालयी राज्य में एक परोपकारी राजा है। इसके रीति-रिवाज, वेशभूषा, धर्म और शिष्टाचार भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। नेपाल का खूबसूरत हिमालयी राज्य है। नेपाल एक देश है, जो शक्तिशाली हिमालय के केंद्र में स्थित है। इसकी राजधानी काठमांडू है। काठमांडू एक सुंदर घाटी है।

भारत और नेपाल सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से जुड़े हुए हैं। भारत की सीमाएँ भी तिब्बत के पठार को छूती हैं। यह स्वर्गीय साम्राज्य अब कम्युनिस्ट चीन के सीधे नियंत्रण में है। भारत के साथ इसके अच्छे संबंध नहीं हैं। तिब्बत शांग्रीला है, जो शांति का देश है। पाकिस्तान भारत का निकटतम पड़ोसी है। 1947 में भारत के विभाजन के समय यह देश अस्तित्व में आया था। भारत ने हमेशा पाकिस्तान के साथ मित्रतापूर्ण और सौहार्दपूर्ण व्यवहार करने की पूरी कोशिश की है, लेकिन बाद में हमेशा ऐसी गतिविधियों में शामिल रहा है जो भारत के लिए हानिकारक हैं। इसके अलावा, सितंबर 1965 में, दिसंबर 1971 में और अप्रैल-जुलाई, 1999 में उसने भारत पर हमले शुरू किए।

पाकिस्तान के साथ रिश्ते कभी दोस्ताना नहीं रहे। भारत का एक अन्य पड़ोसी बांग्लादेश है। वह असम और पश्चिम बंगाल के बीच में बँधी हुई हैं। बंगला देश का जन्म दिसंबर 1971 में बहुत रक्तपात के बाद हुआ था।

उसने 26 मार्च 1971 को अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की, जब जनरल याह्या खान ने बांग्लादेश के निहत्थे और निर्दोष लोगों पर सैन्य आतंक को ढीला कर दिया, लेकिन पाकिस्तान के शासकों की सेना को भारत के खिलाफ दिसंबर 1971 में युद्ध में एक घातक झटका मिला। फिर से, सेना ने पाकिस्तान पर अधिकार कर लिया है और यह अब एक अस्थिर राज्य है। लेकिन भारतीय अपने सभी पड़ोसियों के साथ मित्रवत व्यवहार करना चाहते हैं। बर्मा भारत का एक अन्य पड़ोसी है जिसकी सीमाएँ असम को छूती हैं श्रीलंका भी भारत का पड़ोसी है।

यह एक द्वीप है जो केप कोमोरिन से लगभग 70 मील दूर हिंद महासागर में स्थित है। इसलिए, भारत में उसके आसपास कई पड़ोसी हैं, उनमें से कुछ मित्रवत हैं, जबकि अन्य भारत के प्रति नकारात्मक रवैया रखते हैं।


priti326: kya bangaladesh ki jankari thik hai
Answered by HrittikaShit
2

Answer:

it is very long question so

Similar questions