History, asked by pravinsuwasiya, 10 months ago

भारत के किसान कर्जदार बन गए ।​

Answers

Answered by dramaqueen09200
1

Explanation:

पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव खत्‍म होने के बाद कांग्रेस ने कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी किसानों को बार-बार यह संदेश दे रहे हैं कि तीन राज्‍यों में उनका कर्ज माफ होने जा रहा है और आगे भी कांग्रेस इस मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर 2019 के लोकसभा चुनाव में कर्जमाफी मुद्दा बना तो देश में कितने किसान परिवार हैं जो कर्जदार हैं और कितनों को इसका लाभ मिलेगा। एक प्रश्‍न यह भी है कि क्‍या कर्जमाफी किसानों की समस्‍याओं का पूर्ण रूप से हल है? अगर आंकड़ों और स्‍थ‍ितियों को देखें तो ये संभव नहीं लगता।

पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव खत्‍म होने के बाद कांग्रेस ने कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी किसानों को बार-बार यह संदेश दे रहे हैं कि तीन राज्‍यों में उनका कर्ज माफ होने जा रहा है और आगे भी कांग्रेस इस मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर 2019 के लोकसभा चुनाव में कर्जमाफी मुद्दा बना तो देश में कितने किसान परिवार हैं जो कर्जदार हैं और कितनों को इसका लाभ मिलेगा। एक प्रश्‍न यह भी है कि क्‍या कर्जमाफी किसानों की समस्‍याओं का पूर्ण रूप से हल है? अगर आंकड़ों और स्‍थ‍ितियों को देखें तो ये संभव नहीं लगता।अगस्त 2018 में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने एक रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में 10.07 करोड़ किसानों में से 52.5 प्रतिशत किसान कर्जे में दबे हुए हैं। हर कर्जदार किसान पर करीब 1.046 लाख रुपये का कर्ज है। ऐसे में इस बात को समझा जा सकता है कि कर्जमाफी इतना बड़ा मुद्दा बनकर क्‍यों उभरा है।

Answered by rajkumarramsuratbhar
4

Answer:

8th standard history hindi

Explanation:

जब अंग्रेजों ने किसानों को छोड़कर बाहरी देशों विदेशो से अनाज मंगवाना शुरू किया और किसानों को खेतों में फसलें नहीं उगाने दी और उनसे खेतों के औजार छीन लिए गए जिसके कारण भारत के किसान खेती न कर सके और भारत के किसान कर्जदार बन गए ।

Similar questions