Social Sciences, asked by samsir8007, 10 months ago

भारत के किस समाचार-पत्र को यूनेस्को किंग सेंजोंग पुरस्कार-2009 मिला ?
(A) खबर लहरिया
(B) दैनिक हिन्दुस्तान
(C) अमर उजाला
(D) आज

Answers

Answered by Pravinambedkar786
1

खबर लहरिया

Explanation:

Answered by Jasleen0599
0

A) खबर लहरिया

भारत के  खबर लहरिया समाचार-पत्र को यूनेस्को किंग सेंजोंग पुरस्कार-2009 मिला |

  • खबर लहरिया हिंदी की एक बोली बुंदेली में प्रकाशित होने वाला एक क्षेत्रीय समाचार पत्र है। इस पत्र को 2009 में यूनेस्को साक्षरता पुरस्कार के लिए चुना गया था। खबर लहरिया हिंदी की एक बोली बुंदेली में प्रकाशित होने वाला एक क्षेत्रीय समाचार पत्र है। इस पत्र को 2009 में यूनेस्को साक्षरता पुरस्कार के लिए चुना गया था। यह पत्र दलित ग्रामीण महिलाओं द्वारा गैर सरकारी संगठन निरंतर के सहयोग से प्रकाशित किया जाता है।
  • उसने कभी नहीं सोचा था कि वह अपने जीवन में कभी पत्रकार बनेगी। 2002 में उन्होंने निरंतर एनजीओ द्वारा चित्रकूट शहर से शुरू हुए बुंदेली समाचार पत्र "खबर लहरिया" में एक पत्रकार के रूप में काम करना शुरू किया। लहरिया राजस्थान का एक पारंपरिक कपड़ा कला रूप है जिसमें कुछ पैटर्न में कपड़े पर गहरे रंग के पैटर्न बनाए जाते हैं। तरंग के आकार के समान होने के कारण इसे 'लहरिया' नाम दिया गया है। यह मेवाड़ में विशेष रूप से तैयार और पहना जाता है लेकिन अब लहरिया की मांग पूरे भारत में फैली हुई है।
  • हिंदुस्तान टाइम्स की स्थापना सुंदर सिंह लालपुरी ने की थी। यह एक अंग्रेजी भाषा का समाचार पत्र है जिसका उद्घाटन महात्मा गांधी ने किया था। एक राष्ट्रवादी और कांग्रेस समर्थक के रूप में, उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक अभिन्न भूमिका निभाई। यह केके बिड़ला परिवार के स्वामित्व वाली कंपनी एचटी मीडिया का प्रमुख प्रकाशन गृह है।

#SPJ6

Similar questions