Social Sciences, asked by kundangoldberg, 9 months ago

भारत के कमजोर वर्गों पर चुनावों के प्रभाव की चर्चा कीजिए 500 शब्दों में।​

Answers

Answered by ashit7682
4

Answer:

please write in English

Answered by dackpower
3

भारत के कमजोर वर्गों पर चुनावों के प्रभाव की चर्चा

Explanation:

कम साक्षरता दर और उच्च गरीबी वाले देशों में भारतीय समाज के कमजोर वर्गों का राजनीतिक दलों द्वारा शोषण किया जाता है। उन पर एक या दूसरे तरीके से अपने वोट डालने के लिए दबाव डाला जाता है, कभी-कभी चुनावी खराबी के कारण या तो वोट डालने से रोका जाता है या मतदान केंद्रों पर पहुंचने से रोका जाता है।

सबसे दुखद बात यह है कि यह उनके वोट देने के अधिकार से, उनके हाथों में मौजूद अपार शक्ति के समाज के कमजोर वर्गों को नहीं समझाया गया है, और यह कि उन्हें समझदारी से एक सरकार का चुनाव करने के लिए उपयोग करना चाहिए जो उन्हें लगता है कि सुधार होगा आने वाले दिनों में उनका बहुत कुछ।

हर चुनाव में लाखों और करोड़ों खर्च होते हैं जिसका सीधा असर उनके जीवन पर पड़ता है। मुद्रास्फीति और करों में वृद्धि उनके लिए अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करना मुश्किल बनाती है। केवल अनुसूचित मतदान ही नहीं, बल्कि अभूतपूर्व मध्यावधि चुनाव हालात को बदतर बनाते हैं। जहाँ तक कमजोर समाज का निर्णय लेने में देरी में बार-बार चुनाव परिणाम है।

अपनी अज्ञानता के कारण वे उन उम्मीदवारों का शिकार हो जाते हैं जो वोट पाने के लिए उनका शोषण करते हैं और, इसके परिणाम को समझने में असमर्थ हैं, वे उस उम्मीदवार का चयन करते हैं जो योग्य नहीं हो सकता है। परिणामस्वरूप, दुष्चक्र चलता रहता है और वे कभी भी अपनी दुर्दशा से बाहर नहीं आ पाते हैं।

Learn More

भारतीय लोकतंत्र की चुनाव प्रक्रिया

https://brainly.in/question/10194506

Similar questions