Social Sciences, asked by pk203p631, 2 months ago

भारत के लोकतन्त्र मे सविधान के महत्व पर आपने विचार लिखे​

Answers

Answered by GargiRana
0

Answer:

भारत की संविधान सभा ने, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ॰ राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में 9 दिसंबर, 1946 से विचार-विमर्श शुरू कर दिया था और तीन वर्ष से कुछ अधिक समय में भारत के लिए एक नया संविधान

तैयार किया, जिसे 24 जनवरी, 1950 को पारित कर दिया गया ।

यह दावा किया गया, जो उचित भी था, कि संविधान ”एक लोकप्रिय प्रभुसत्ता के सिद्धांत से उपजी कार्यप्रणाली था जिसे उपनिवेशवाद विरोधी क्रांति के दौरान लंबे समय तक चली सामूहिक लामबंदी के दौरान कल्पित और प्रमाणित किया गया था ।”किंतु उपनिवेशवाद के अंतिम संस्थागत चरण में, इस उपनिवेशवाद विरोधी आंदोलन में कांग्रेस की प्रभुसत्ता बनी रही और इसीलिए संविधान सभा के अधिकांश सदस्यों में कांग्रेस के ऐसे प्रतिनिधि शामिल थे, जो उसी सामाजिक वर्ग के थे, जिस वर्ग से पार्टी के नेता संबंधित थे, अर्थात् प्राथमिक रूप से वे उच्च-जाति के हिंदू जमींदार अथवा पेशेवर (Professionals) थे ।

एक दलित नेता और एक प्रवीण वकील डॉ॰ बी.आर. अंबेडकर को संविधान सभा की ड्राफ्टिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त करके इसे अधिक व्यापक बनाने का प्रयास किया गया । किंतु कुल मिलाकर, संविधान सभा जिसे सर्वसम्मति से निर्धारित किया गया था, में लगभग पूर्ण रूप से कांग्रेस का एकाधिकार रहा, और इसीलिए इसने उन्हीं आदर्शवादी सिद्धांतों को प्रतिबिंबित किया, जिनका कांग्रेस समर्थन करती थी, जैसे राष्ट्रवाद, प्रजातंत्र और धर्मनिरपेक्षता ।

संविधान सभा को विशेष रूप से तीन प्रमुख विषयों में अधिक रुचि थी: राष्ट्र की एकता, सामाजिक अभियांत्रिकी (Social Engineering) की आवश्यकता, और विश्व में भारत का विशेष स्थान सुनिश्चित करना । दूसरे शब्दों में, नए संविधान में भारत के लिए निर्धारित किया गया मार्ग प्रमुख रूप से राष्ट्रीय आंदोलन की आदर्शवादी विरासत से लिया गया था जिस पर पिछले तीस वर्ष से अधिक समय से कांग्रेस का आधिपत्य रहा था ।

26 जनवरी, 1950 को नया संविधान लागू हुआ और भारत को एक ”राष्ट्रमंडल लोकतांत्रिक गणतंत्र” घोषित कर दिया गया । किंतु निरंतरता बनाए रखते हुए, भारत की राष्ट्रमंडल की सदस्यता बरकरार रही, क्योंकि लंदन अपने राष्ट्रों के साम्राज्यवादी परिवार में प्रजातांत्रिक भारत की सदस्यता बनाए रखने के लिए अपने नियमों को लचीला बनाने के लिए सहमत हो गया था ।

Explanation:

please follow

Answered by anupmathakur2373
3

Answer:

The answer is in the attachment

hope helps you

thanks

Attachments:
Similar questions