History, asked by Arnav8468, 8 months ago

भारत के मानचित्र में निम्नलिखित ऐतिहासिक स्थलों को अंकित कीजिए। [1+1+1+1+1+1=6]

Answers

Answered by rohit3983
1

Explanation:

पृथ्वी के सतह के किसी भाग के स्थानों, नगरों, देशों, पर्वत, नदी आदि की स्थिति को पैमाने की सहायता से कागज पर लघु रूप में बनाना मानचित्रण कहलाता हैं। मानचित्र दो शब्दों मान और चित्र से मिल कर बना है जिसका अर्थ किसी माप या मूल्य को चित्र द्वारा प्रदर्शित करना है। जिस प्रकार एक सूक्ष्मदर्शी किसी छोटी वस्तु को बड़ा करके दिखाता है, उसके विपरीत मानचित्र किसी बड़े भूभाग को छोटे रूप में प्रस्तुत करते हैं जिससे एक नजर में भौगोलिक जानकारी और उनके अन्तर्सम्बन्धों की जानकारी मिल सके। मानचित्र को नक्शा भी कहा जाता है।

पृथ्वी के सतह के किसी भाग के स्थानों, नगरों, देशों, पर्वत, नदी आदि की स्थिति को पैमाने की सहायता से कागज पर लघु रूप में बनाना मानचित्रण कहलाता हैं। मानचित्र दो शब्दों मान और चित्र से मिल कर बना है जिसका अर्थ किसी माप या मूल्य को चित्र द्वारा प्रदर्शित करना है। जिस प्रकार एक सूक्ष्मदर्शी किसी छोटी वस्तु को बड़ा करके दिखाता है, उसके विपरीत मानचित्र किसी बड़े भूभाग को छोटे रूप में प्रस्तुत करते हैं जिससे एक नजर में भौगोलिक जानकारी और उनके अन्तर्सम्बन्धों की जानकारी मिल सके। मानचित्र को नक्शा भी कहा जाता है।आजकल मानचित्र केवल धरती, या धरती की सतह, या किसी वास्तविक वस्तु तक ही सीमित नहीं हैं। उदाहरण के लिये चन्द्रमा या मंगल ग्रह की सतह का मानचित्र बनाया जा सकता है; किसी विचार या अवधारणा का मानचित्र बनाया जा सकता है; मस्तिष्क का मानचित्रण (जैसे एम आर आई की सहायता से) किया जा रहा है।

Answered by AditiHegde
0

भारत के मानचित्र में निम्नलिखित ऐतिहासिक स्थलों को अंकित कीजिए।

1. हड़प्पा:

यह सिंधु सभ्यता के महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। यह पाकिस्तान में पंजाब के मोंटगोमरी जिले में, अब रावी नदी के तट पर स्थित है। दयारापी सहानी ने 1921 में इस स्थल की खुदाई की थी। यहाँ पर एक शानदार इमारत है।

2. पाटलिपुत्र:

यह बिहार राज्य की राजधानी है, जिसे अब पटना कहा जाता है, जो गंगा नदी के तट पर है। यह मगध साम्राज्य, मौर्यों और गुप्तों की राजधानी थी।

3. दिल्ली:

यह वर्तमान में भारत की राजधानी है, जो जमुना नदी के तट पर स्थित है। यह दिल्ली सल्तनत और मुगलों की राजधानी थी। कुतुब मीनार, लाल किला, जामी मस्जिद, आदि जैसे मार्टिअल स्मारक यहाँ स्थित हैं।

4. आगरा:

यह उ.प्र। में जमुना नदी के तट पर स्थित है। इसकी स्थापना सिकंदर लोधी ने की थी। यह अकबर की राजधानी बनी। ताजमहल आगरा का सबसे प्रसिद्ध स्मारक है।

5. बीजापुरा (विजापुर):

यह आदिल शाहियों की राजधानी थी। गोलगुम्बज़, इब्राहिम रौज़ा, असर महल, बराकमन आदि जैसे स्मारक यहाँ पाए जाते हैं।

6. बॉम्बे:

यह महाराष्ट्र की राजधानी है। यह भारत में मुख्य ब्रिटिश समझौता था। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का पहला सत्र 1885 में यहाँ आयोजित किया गया था।

7. पांडिचेरी:

यह भारत के पूर्वी तट (कोरमंडल तट) पर स्थित एक केंद्र शासित प्रदेश है। यह भारत में फ्रांस की राजधानी थी। कर्नाटक युद्धों के दौरान इसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

8. मेरठ:

यह उत्तर प्रदेश में है। भारतीय स्वतंत्रता का पहला युद्ध मेरठ में शुरू हुआ। 10 मई 1857 को सिपाहियों ने अंग्रेजों के खिलाफ खुले विद्रोह में भाग लिया।

Similar questions