Hindi, asked by shuklapunit89, 13 hours ago

भारत के पश्चिमी तट पर आया तूफान पर अनुच्छेद लिखे ।

Answers

Answered by khushbuluderekar
1

Answer:

चक्रवाती तूफान अम्फान की तबाही से अभी पूर्वी तट उबरा भी नहीं है कि पश्चिमी तट पर निसर्ग दस्तक दे रहा है. पश्चिम में आम तौर पर चक्रवाती नहीं आते. एक पखवाड़े के भीतर भारत में दूसरे ताकतवर चक्रवाती तूफान के क्या मायने हैं?

अम्फान एक सुपर साइक्लोन के रूप में समंदर में उठा था. पश्चिम-बंगाल और बांग्लादेश तट पर पहुंचते पहुंचते इसकी ताकत थोड़ा कम जरूर हो गई थी लेकिन फिर भी इसने दोनों देशों में कुल 100 से अधिक लोगों की जान ली और करोड़ों रुपये का नुकसान किया. अरब सागर से उठने वाला निसर्ग बुधवार दोपहर तक महाराष्ट्र के अलीबाग में तट से टकराएगा. भारतीय मौसम विभाग में चक्रवाती तूफानों की विशेषज्ञ और प्रभारी सुनीता देवी ने डीडब्ल्यू से कहा, "इस चक्रवात के सुपर साइक्लोन बनने की संभावना नहीं है. हमारे पूर्वानुमान के हिसाब से इसकी तीव्रता सीवियर साइक्लोनिक स्टोर्म की होगी. अभी यह इससे भी निचले दर्जे की तीव्रता पर है जिसे साइक्लोनिक स्टोर्म कहा जाता है. यह (तीव्रता के मामले में) एक पायदान और ऊपर जाएगा और फिर तट से टकरा जाएगा.”

अगर किसी तूफान की रफ्तार 222 किलोमीटर (120 नोट्स) से अधिक हो तो तभी वह सुपर साइक्लोन कहलाता है. निसर्ग मंगलवार सुबह तक 70 किलोमीटर की स्पीड पार कर चुका था और मौसम विज्ञानी कहते हैं कि यह तूफान 120 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक रफ्तार हासिल करने से पहले ही तट से टकरा जाएगा.

Explanation:

hope it's helpful

Answered by pratimasharma0574
1

Answer:

ok

Explanation:

bharat or tufaan ka name hai yaas in Hindi and English tauta , tuffan bhut tej rftar se aaye ga or bhut barbadi bhi hogi , 26 ya 27 may ki aayega ye tuffan . logon ke ganga radi ke kirene jaane see Mana Kiya h

Similar questions