Geography, asked by tikeshwarmandavi1, 10 hours ago

भारत के राजनीतिक सीमाकार मानचित्र में निम्नलिखित का पता लगाइए एवं संकेतों के
साथ लेबल कीजिए:
[1+1+1+1+1=5]
(A) भारत का सबसे अधिक क्षेत्रफल वाला राज्य
(B) अरावली पर्वत
(C) कोलकाता से दिल्ली रेलमार्ग
(D) नर्मदा नदी
(E) भारत का मरुस्थल क्षेत्र​

Answers

Answered by yashvantthakur33992
0

Answer:

(A) भारत का सबसे अधिक क्षेत्रफल वाला राज्य

(B) अरावली पर्वत

(C) कोलकाता से दिल्ली रेलमार्ग

(D) नर्मदा नदी

(E) भारत का मरुस्थल क्षेत्र

Answered by kirankaurspireedu
0

Answer:

A.राजस्थान में क्षेत्रफल है (342,239 km2) (बिंदु दर्शाता है)

B.अरावली पर्वतमाला राजस्थान राज्य से 350 मील चल रही है। भारत की सबसे पुरानी पहाड़ी(पर्वत श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करता है)

C.हाई स्पीड रेल कॉरिडोर भारत में हाई स्पीड रेल के सबसे अच्छे मार्गों में से एक(ब्लैक डॉट रेलवे ट्रैक का प्रतिनिधित्व करता है)

D. नर्मदा नदी भारत की 5वीं सबसे लंबी और कुल मिलाकर पश्चिम की ओर बहने वाली सबसे लंबी नदी है(लाल रेखा नदी का प्रतिनिधित्व करती है)

E.थार मरुस्थल को भारतीय उपमहाद्वीप का महान भारतीय मरुस्थल भी कहा जाता है(पीला रंग गुजरात के कुछ हिस्सों के साथ पूरे राजस्थान का प्रतिनिधित्व करता है)

Explanation:

A.क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान (342,239 किमी 2) है। राजस्थान की राजधानी जयपुर है।

यह भारत के पश्चिम में पाकिस्तान के साथ सीमा पर स्थित है।

2011 की जनगणना के अनुसार राजस्थान की कुल जनसंख्या 68,548,437 है।

राजस्थान की साक्षरता दर 66.11% है।

राजस्थान में जिलों की संख्या 33 है।

राजस्थान राज्य से लोकसभा की सीटें 25 हैं।

भारत का लोकप्रिय थार मरुस्थल इसी राज्य में स्थित है।

जैसलमेर थार रेगिस्तान के मध्य में स्थित है।

राजस्थान में उगाई जाने वाली प्रमुख फसलें जौ, सरसों, बाजरा, धनिया, मेथी और ग्वार हैं।

जनसंख्या के अनुसार सबसे बड़ा राज्य

उत्तर प्रदेश भारत में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। राज्य जनगणना 2011 के अनुसार इस राज्य की जनसंख्या लगभग 19.96 करोड़ है।

B.अरावली रेंज, अरावली रेंज, उत्तरी भारत की पहाड़ी प्रणाली, राजस्थान राज्य के माध्यम से 350 मील (560 किमी) के लिए पूर्वोत्तर चल रही है। पृथक चट्टानी शाखाएं दिल्ली के दक्षिण में जारी हैं

अरावली श्रृंखला प्राकृतिक संसाधनों में बहुत समृद्ध है और इसने बनास, लूनी, सखी और साबरमती जैसी कई प्रायद्वीप नदियों को जन्म दिया है। यह क्षेत्र घने जंगलों के लिए भी प्रसिद्ध है जिसमें रेत और पत्थर के बड़े क्षेत्र और गुलाब के रंग के क्वार्टजाइट के समूह शामिल हैं।

C.दिल्ली-कोलकाता हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर [1] भारत में प्रस्तावित हाई-स्पीड रेल के मार्गों में से एक है। यह लाइन डायमंड क्वाड्रिलेटरल प्रोग्राम का हिस्सा है, जो हाई स्पीड रेल के जरिए नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई के शहरों को जोड़ने का प्रयास करती है। यह टूंडला से हावड़ा तक दिल्ली-हावड़ा मुख्य लाइन के साथ यात्रा करता है। ट्रेन को भारत की राष्ट्रीय राजधानी, नई दिल्ली और भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल की राजधानी, कोलकाता शहर के बीच 1,500 किमी (930 मील) की यात्रा के समय में कटौती करने की उम्मीद है, केवल 5 घंटे 30 मिनट।

D.नर्मदा नदी, जिसे रेवा भी कहा जाता है और जिसे पहले नर्बदा के नाम से भी जाना जाता था या नर्बुड्डा के नाम से जाना जाता था, भारत में 5 वीं सबसे लंबी नदी और कुल मिलाकर सबसे लंबी पश्चिम-बहने वाली नदी है। यह मध्य प्रदेश राज्य की सबसे बड़ी बहने वाली नदी भी है। यह नदी भारत के मध्य प्रदेश और गुजरात राज्यों से होकर बहती है।

E.थार मरुस्थल, जिसे ग्रेट इंडियन डेजर्ट भी कहा जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप पर लुढ़कती रेत की पहाड़ियों का शुष्क क्षेत्र है। यह आंशिक रूप से राजस्थान राज्य, उत्तर-पश्चिमी भारत और आंशिक रूप से पंजाब और सिंध (सिंध) प्रांतों, पूर्वी पाकिस्तान में स्थित है।

#SPJ3

Attachments:
Similar questions