Social Sciences, asked by mohd2007farhan, 5 months ago

भारत का संविधान एक संतुलित दस्तावेज है इस कथन को संक्षेप में समझाएं।​

Answers

Answered by Sainyam249
4

Answer:

भारतीय संविधान का संशोधन भारत के संविधान में परिवर्तन करने की प्रक्रिया है। इस तरह के परिवर्तन भारत की संसद के द्वारा किये जाते हैं।

दशक प्रति प्रति दशक भारत में संवैधानिक संशोधनों की संख्या[1]

इन्हें संसद के प्रत्येक सदन से पर्याप्त बहुमत के द्वारा अनुमोदन प्राप्त होना चाहिए और विशिष्ट संशोधनों को राज्यों के द्वारा भी अनुमोदित किया जाना चाहिए। इस प्रक्रिया का विवरण संविधान के लेख 368, भाग XX में दिया गया है।

इन नियमों के बावजूद 1950 में संविधान के लागू होने के बाद से इस में 126 संशोधन किये जा चुके हैं। विवादस्पद रूप से भारतीय सुप्रीम कोर्ट (सर्वोच्च न्यायालय) के अनुसार संविधान में किये जाने वाले प्रत्येक संशोधन को अनुमति देना संभव नहीं है। एक संशोधन इस प्रकार होना चाहिए की यह संविधान की "मूल सरंचना" का सम्मान करे, जो कि अपरिवर्तनीय है।

Answered by pinkypearl301
0

Answer:

भीमराव अंबेडकर थे जिनके निर्देशन में भारत का संविधान लिखा गया. लेकिन क्या हम ये जानते हैं कि हमारे संविधान को जिन चित्रों से सजाया गया है वो किसके निर्देशन में तैयार किया गया.

Explanation:

एक अच्छा संविधान इतना मजबूत होना चाहिए कि वह परिवर्तनों का सामना कर सके, ताकि वह नई परिस्थितियों के अनुकूल हो सके। भारतीय संविधान एक सतत विकसित होने वाला दस्तावेज है। सदियों से, यह विभिन्न तरीकों से खुद को बदल रहा है। 1949 में पहली बार अनुसमर्थन के बाद से भारतीय संविधान में कुल 98 संशोधन हुए हैं।यह संविधान केंद्रीय, राज्य और प्रशासनिक सेवाओं के साथ-साथ चुनाव आयोग की संरचना और प्रशासन को निर्धारित करता है। लेख बड़े पैमाने पर लिखा गया है। संविधान में 395 अनुच्छेद और आठ अनुसूचियां थीं। संविधान में लगातार संशोधन किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप दस्तावेज़ अधिक जटिल हो जाता है।भारतीय संविधान की सबसे बड़ी विशेषता सभी नागरिकों को मौलिक अधिकार प्रदान करना है। प्रत्येक नागरिक को मौलिक अधिकारों का अधिकार है। नागरिकों के अधिकारों का हनन नहीं किया जा सकता है, और अगर सरकार का कोई हिस्सा उन अधिकारों का उल्लंघन करता है, तो सर्वोच्च न्यायालय या उच्च न्यायालय से संपर्क किया जा सकता है।भीमराव अंबेडकर भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए जिम्मेदार थे, लेकिन हम यह नहीं जानते कि इसे सजाने वाले चित्रों को किसने डिजाइन किया था।

भारत का संविधान क्या है​?

https://brainly.in/question/29313527

#SPJ2

Similar questions