Hindi, asked by yashwanth73, 3 months ago

भारत की सबसे बड़ी विशेषता क्या
है
I need now urgent

Answers

Answered by rampratap8171
1

Indian army ,Indian farmers

Answered by ashutosh0143
0

प्रश्न के लिए धन्यवाद।

भारत दुनिया का सबसे विविध राष्ट्र है। पोशाक, भाषा शैली, देश अलग अलग सांस्कृतिक पहचान का सबसे जटिल मिश्रण में से एक माना जाता है। इस तरह के करीबी और सही तरीके से एक साथ बुनाई गई विभिन्न संस्कृतियों की बड़ी संख्या, भारत की विविधता को दुनिया के चमत्कारों में से एक बनाती है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। दूसरी सबसे बड़ी आबादी के साथ, हमारी मुख्य भूमि के एक विशाल सीमा है। उत्तर में कश्मीर से दक्षिण में कन्याकुमारी और पश्चिम में कच्छ से पूर्व में अरुणाचल प्रदेश तक फैला हुआ है। राजनीतिक रूप से भारत में २९ राज्य और ७ केंद्र शासित प्रदेश हैं जिनमें भारत महासागर में अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप के द्वीप शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक राज्य की अपनी सांस्कृतिक पहचान है।

भौगोलिक विविधता

भारत को पांच भौगोलिक क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है तथा भारत पूरी दुनिया में सबसे गर्म, ठंडे और आर्द्र स्थानों में से एक है। यदि चेरापंजी अपनी लगातार बारिश के लिए जाना जाता है, तो सियाचिन ग्लेशियरों को उनके भयानक कम तापमान के लिए जाना जाता है।

उत्तर में दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला हिमालय, पश्चिम में एक शुष्क रेगिस्तान से घिरा हुआ है, जो दक्षिण में, भारत महासागर और बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है और दुनिया की प्रमुख नदियों में से तीन है- गंगा, ब्रह्मपुत्र और सिंधु-भारत सबसे जीवंत और अद्वितीय जलवायु वातावरण में से एक प्रदान करता है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप द्वीपों के समूह द्वारा परिदृश्य को आगे बढ़ाया गया है।

धर्म

भारत कई धर्मों के देश के नाम से भी जाना जाता है। भारत चार प्रमुख धर्मों का जन्मस्थान है- हिंदू धर्म, सिख धर्म, जैन धर्म और बौद्ध धर्म। भारत में केवल मुसलमानों की दूसरी सबसे ज्यादा आबादी है, जो इंडोनेशिया के बाद ही है।

पारिस्थितिकतावाद और यहूदी धर्म का भारत में एक प्राचीन इतिहास भी है, और प्रत्येक के पास हजारों भारतीय अनुयायियों हैं। भारत में ज़ोरोस्ट्रियनवाद (यानी पारसी और ईरानिस) और बहाई विश्वास का पालन करने वाले लोगों की सबसे बड़ी आबादी है, भले ही ये धर्म भारत के मूल निवासी नहीं हैं। कई अन्य विश्व धर्मों में भी भारतीय आध्यात्मिकता के साथ संबंध है, जैसे बहाई विश्वास जो बुद्ध और कृष्ण को सर्वशक्तिमान ईश्वर के अभिव्यक्ति के रूप में मान्यता देता है।

भारत की २०११ की जनगणना के अनुसार, १२२ करोड़ आबादी में से ९७ करोड़ (७९.८%) हिंदू, १७ करोड़ (१४.३%) मुसलमान, ३ करोड़ (२.३%) ईसाई, २ करोड़ (१.८%) सिख, १ करोड़ (०.८%) बौद्ध और ५० लाख (०.४%) जैन हैं।

नृत्य

देश में १११ विभिन्न नृत्य रूप हैं।

सूची:

कुचीपुडी, कोट्टट्टम, बारडो छम, बिहू नृत्य, जुमूर नाच, बागुरम्बा, अली ऐ लिगांग, पंथी, राउत नाचा, दशवतार, देखनी, ढलो, धंगार, फगड़ी, घोदेमोदनी, गोफ, जगर, कुंबी, मंडो, मुस्लम खेल, पेर्नी जगर, रानामले, रोमा मेल, दिव्यन नाच (लैंप नृत्य), वीरभद्र, गरबा, पडहर, रास, तिप्पन नृत्य, किन्नौरी नती, नामजन, याक्षगाना, बयालाता, गुलु कुनीता, वीरगाज़ नृत्य, दुमहल, लावा, तर्तली, चर्कुला, जवाड़ा, मटका नृत्य , फुलपाटी डांस, ग्रिडा डांस, मांच, गौर मारिया डांस, लवनी, धांगरी गाजा, पोवादास, कोली, तमाशा, डिंडी, काला, डांगी, थांग ता, ढोल चोलोम, चेरो डांस, चांग लो या सुआ लुआ, घुमुरा डांस, रुक मार नाचा, छौ नृत्य, गोटी पुआ, ओडिशी, दांडा नाचा, बाघ नाच (टाइगर नृत्य), दलखाई, ढप, घुमरा, कर्म नाच, केसाबादी, गरदी, भांगड़ा, गिद्ध, मालवाई गिद्ध, झूमर, कार्ति, किकली, सम्मी, दांदास, लुडी, जिंदुआ, घुमर, कल्बेलिया, भाई, तेरा ताली, चिरामी, गेयर, सिंगी छम, भरतनाट्यम, कामांडी या कामान पांडिगई, देवारट्टम, कुम्मी, कोल्ट्टम, करगट्टम या करगम, माईल अटम या मोर नृत्य, पाम्पू अटम या सांप नृत्य, ओयिलट्टम, पुलियट्टम, पोइकल कुदिराई अटम, बोम्मालट्टम, थेरू कुथू, होजागिरी, गाँघिरा, कालिकपतादी, नसीनी, अलकप, डोमनी, घुमर, कोली, पद्यानी, कथक । इन १११ नृत्य रूपों के अलावा देश के विभिन्न हिस्सों में कई अन्य अनौपचारिक नृत्य रूप भी हैं।

बोली

भारत पूरी दुनिया में सबसे बहुभाषी स्थानों में से एक है। भारत की २०११ की जनगणना के अनुसार, देश की लंबाई और चौड़ाई में लगभग १,६३५ भाषाएं बोली जाती थीं। इनमें से अधिकांश भाषाओं को बोलीभाषा के रूप में पहचाना जा सकता है।

२,००० अलग-अलग बोलीभाषाओं के अलावा भारत में २२ आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त भाषाएं हैं। भारत के एक पीपुल्स भाषाई सर्वेक्षण के मुताबिक, ३,००० से अधिक स्वयंसेवकों और भाषा अनुसंधान और प्रकाशन केंद्र के कर्मचारियों ने ४ वर्षों की अवधि में निष्कर्ष निकाला है कि पिछले ५० वर्षों में करीब २२० भाषाओं गायब हो गई हैं। यह अनुमान लगता है कि देश में करीब ९०० जीवित भाषाएं हैं।

समारोह

यद्यपि कई धर्म हैं, फिर भी प्रत्येक धर्म का उत्सव मनाया जाता है और खुले हाथों से स्वागत किया जाता है।

आर्किटेक्चर

भारतीय वास्तुकला में हर समय नए विचारों को प्रकट करने वाले समय और स्थान के साथ अभिव्यक्तियों की भीड़ शामिल है। अजंता एलोरा गुफाएं, सांची स्तूप, कोणार्क में सूर्य मंदिर और लाल किला, ताजमहल, फतेहपुर सीकरी दुनिया के सबसे महान वास्तुकला के उदाहरण हैं।

जातीयता

चीन के बगल में भारत की दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा आबादी है। भारतीय उपमहाद्वीप अकेले जातीयता से लोगों में नहीं रहता है, लेकिन दुनिया भर से प्रवासन की एक श्रृंखला देखी गई है।

खेल

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है। शतरंज का दिमागी ब्लॉगिंग गेम हमारे देश में पैदा हुआ। क्रिकेट खेल में भारत पुरे विश्व में एक नंबर देश है।

संगीत

भारतीय गांवों में भी अपना स्वयं का संगीत होता है जिसमें पारंपरिक लोक लहर होती है। आप जो भी भारतीय पाते हैं वह निश्चित रूप से एक संगीत प्रेमी होगा- पसंदीदा शास्त्रीय से इंडी-पॉप और आधुनिक का प्रेमी है।

Explanation:

follow me guy's

Similar questions