History, asked by mohdasif9268ma22, 5 months ago

भारत के उत्तर-पूर्व में बांस से क्या-क्या चीजें बनाई जाती है?​

Answers

Answered by Mkhan0925
10

डलिया, मग, कुर्सी,मेज,बॉटल,।

aur kai cheeze ...

follow me and mark as brilliant

Answered by crkavya123
0

Answer:

भारत के उत्तर-पूर्व में बांस से  बांस की खपच्चियों से कई चीजें बनाई जाती हैं ।जैसे कई प्रकार की चटाइयां, टोपियां, टोकरियां, बर्तन, बैलगाड़ियां,फर्नीचर, सजावटी सामान जाल, मकान और खिलौने आदि।

Explanation:

इसमें लेखक बांस की तुलना भारत के उत्तरी राज्यों के निवासियों से करता है। यह स्थानीय लोगों की आय का प्रमुख स्रोत है। बांस के रूप में जाना जाने वाला पेड़ दैनिक जीवन में विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करता है। नागालैंड के निवासी बांस आधारित वस्तुओं की एक विस्तृत विविधता बनाने में माहिर हैं।

हमें बांस से बना पनीर सबसे चौंकाने वाला लगता है। छोटी मछलियों को पकड़ने के लिए बांस की छड़ियों को एक शंकु के रूप में बांधा जाता है।

बांस सदाबहार बारहमासी फूलों के पौधों का एक विविध समूह है जो घास परिवार पोएसी के उपपरिवार बम्बूसाइडी को बनाते हैं। विशाल बांस घास परिवार के सबसे बड़े सदस्य हैं। "बांस" शब्द की उत्पत्ति अनिश्चित है, लेकिन यह संभवतः डच या पुर्तगाली भाषा से आया है, जिसने मूल रूप से इसे मलय या कन्नड़ से उधार लिया था।

बाँस में, अन्य घासों की तरह, तने के इंटर्नोडल क्षेत्र आमतौर पर खोखले होते हैं और क्रॉस-सेक्शन में संवहनी बंडल एक बेलनाकार व्यवस्था के बजाय पूरे तने में बिखरे होते हैं। द्विबीजपत्री काष्ठीय जाइलम भी अनुपस्थित है। द्वितीयक वृद्धि वाली लकड़ी की अनुपस्थिति के कारण एकबीजपत्री के तने, जिसमें हथेलियाँ और बड़े बाँस शामिल हैं, पतला होने के बजाय स्तंभकार हो जाते हैं।

अधिक जानें

https://brainly.in/question/3735669

https://brainly.in/question/44160429

#SPJ3

Similar questions