Social Sciences, asked by roy704278, 7 months ago

भारत में पांच बायोस्फियर रिज़र्व भारत के 5 राष्ट्रीय उद्यान और पांच पक्षी अभ्यारण की सूची बनाइए किस राज्य में स्थित है बताएं और नाम लिखिए

Answers

Answered by Sumitnegi58
0

बायोस्फीयर रिजर्व एक विशेष पारिस्थितिकी तंत्र या वनस्पति और जीवों का एक विशेष वातावरण होता है, जिसे सुरक्षा और पोषण की आवश्यकता होती है। ये रिजर्व पूरी तरह से व्यवस्थित होते हैं और दुनियाभर में पाए जाने वाले विभिन्न जीवों के संरक्षण के लिए इन रिजर्वों की स्थापना की जाती है। यह रिजर्व वैज्ञानिक और प्राकृतिक रूचि विषयों पर आधारित होते हैं।

यूनेस्को के अनुसार, “बायोस्फीयर रिजर्व स्थलीय और तटीय पारिस्थितिक तंत्र के क्षेत्र हैं, जो अपने सतत उपयोग के साथ जैव विविधता के संरक्षण के समाधान को बढ़ावा देते हैं। राज्यों के सर्वश्रेष्ठ अधिकार वाले क्षेत्र में स्थित बायोस्फीयर रिजर्व, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त और राष्ट्रीय (केन्द्र) सरकार द्वारा मनोनीत होते हैं।”

1971 में, यूनेस्को ने मानव और उसके प्राकृतिक पर्यावरण के बीच वैज्ञानिक संबंध को औपचारिक रूप देने के लिए एक वैश्विक कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम को मैन और बायोस्फीयर प्रोग्राम (एमएबी) भी कहा जाता है। वर्ल्ड नेटवर्क बायोस्फीयर रिजर्व द्वारा 16 रिजर्वों की सीमाओं को जोड़ने के फलस्वरूप, 120 देशों में 669 बायोस्फीयर रिजर्व स्थापित हो गए हैं। पारिस्थितिकी और पर्यावरण को संरक्षित करने के उद्देश्य से एमएबी एक उपयुक्त पहल है, जो वनस्पतियों और कई दुर्लभ जीवों और संकटग्रस्त प्रजातियों के अस्तित्व के लिए आवश्यक है। भारत अपने जैव विविधता रूपी समृद्ध खजाने के साथ भौगोलिक रूप से विभिन्न बायोस्फीयर रिजर्व की स्थापना व उसके विकास और बायोस्फीयर रिजर्व का संरक्षण करने में पूर्ण रूप से सक्षम है।

भारत के बायोस्फीयर रिजर्व

पर्यावरण, वन, जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और भारत सरकार ने बायोस्फीयर रिजर्व को इस प्रकार परिभाषित किया है कि “बायोस्फीयर रिजर्व (बीआरएस) प्राकृतिक और सांस्कृतिक रूप से प्रकृति छवि के मुख्य भाग हैं, जो बड़े पैमाने पर स्थलीय, तटीय और समुद्री पारिस्थितिकी प्रणालियों के बड़े क्षेत्र या इसके संयोजन और जैव-भौगोलिक क्षेत्रों या प्रांत के प्रतिनिधि उदाहरणों का समाकलन करते हैं।” भारत सरकार ने देश में लगभग 18 अलग-अलग बायोस्फीयर रिजर्व स्थापित किए हैं। इनमें से 10, यूनेस्को मैन और बायोस्फीयर (एमएबी) प्रोग्राम के तत्वावधान में स्थापित वर्ल्ड नेटवर्क बायोस्फीयर रिजर्व का हिस्सा हैं। हमारे देश में बायोस्फीयर रिजर्व के जरिए न केवल जानवरों का संरक्षण किया जाता है, बल्कि स्वदेशी लोगों की प्राकृतिक जीवनशैली को भी बढ़ावा दिया जाता है। इन क्षेत्रों के समुदायों को अपनी कृषि जीवन शैली को बनाए रखने और पौधों और जानवरों के साथ सामंजस्य विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। भारत के बायोस्फीयर रिजर्व आईयूसीएन श्रेणी की ‘वी’ संरक्षित क्षेत्रों की सूची से मेल खाते हैं और यह अक्सर एक या एक से अधिक राष्ट्रीय उद्यानों और राष्ट्रीय अभयारण्यों को शामिल करने के लिए डिजाइन किए जाते हैं। बायोस्फीयर रिजर्व के बफर जोन आर्थिक कार्यकलाप की सुविधा भी प्रदान करते हैं।

Similar questions