Political Science, asked by kumarhimanshu20399, 9 months ago

भारत में पंचायती राज के संबंध में 73वें संशोधन अधिनियम के कार्यान्वयन पर एक निबंध लिखें​

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Answered by skyfall63
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73 वें संशोधन 1992 ने संविधान में एक नया भाग IX जोड़ा, जिसका शीर्षक "पंचायतों" है, जिसमें अनुच्छेद 243 से 243 (O) तक के प्रावधान शामिल हैं; और पंचायतों के कार्यों के भीतर 29 विषयों को शामिल करते हुए एक नई ग्यारहवीं अनुसूची।

Explanation:

  • यह संशोधन डीपीएसपी के अनुच्छेद 40 को लागू करता है जो कहता है कि "राज्य ग्राम पंचायतों को व्यवस्थित करने के लिए कदम उठाएंगे और उन्हें ऐसी शक्तियां और अधिकार प्रदान करेंगे जो उन्हें स्व-शासन की इकाइयों के रूप में कार्य करने के लिए सक्षम करने के लिए आवश्यक हो सकते हैं" और उन्हें उन्नत बनाया है। संविधान के न्यायोचित हिस्से के लिए गैर-न्यायसंगत और भाग IX के प्रावधानों के अनुसार पंचायती राज अधिनियमों को लागू करने के लिए राज्यों पर संवैधानिक दायित्व डाल दिया है। हालाँकि, राज्यों को पंचायती राज प्रणाली को अपनाते हुए अपनी भौगोलिक, राजनीतिक-प्रशासनिक और अन्य स्थितियों को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त स्वतंत्रता दी गई है।

मुख्य विशेषताएं

ग्राम सभा

  • ग्राम सभा एक निकाय है, जिसमें गाँव स्तर पर पंचायत के क्षेत्र में शामिल गाँव से संबंधित मतदाता सूची में पंजीकृत सभी व्यक्ति शामिल होते हैं। चूंकि मतदाता सूची में पंजीकृत सभी व्यक्ति ग्राम सभा के सदस्य हैं, इसलिए कोई निर्वाचित प्रतिनिधि नहीं हैं। इसके अलावा, ग्राम सभा पंचायती राज व्यवस्था में एकमात्र स्थायी इकाई है और किसी विशेष अवधि के लिए गठित नहीं की गई है। यद्यपि यह पंचायती राज की नींव के रूप में कार्य करता है, फिर भी यह तीन स्तरों में से नहीं है। ग्राम सभा की शक्तियाँ और कार्य कानून द्वारा राज्य विधानमंडल द्वारा तय किए जाते हैं।

पंचायती राज के तीन स्तरों

  • भाग IX एक 3 स्तरीय पंचायत प्रणाली प्रदान करता है, जिसका गठन प्रत्येक राज्य में ग्राम स्तर, मध्यवर्ती स्तर और जिला स्तर पर किया जाएगा। इस प्रावधान ने भारत में पंचायती राज संरचना में एकरूपता ला दी। हालांकि, जिन राज्यों में 20 लाख से कम आबादी थी, उन्हें मध्यवर्ती स्तर का नहीं होने का विकल्प दिया गया था।

पंचायतों में आरक्षण

  • पंचायत के हर स्तर पर एससी और एसटी के लिए सीटों के आरक्षण का प्रावधान है। सीटों को प्रत्येक स्तर पर उनकी जनसंख्या के अनुपात में एससी और एसटी के लिए आरक्षित किया जाना है। आरक्षित सीटों में से, SC / ST की महिलाओं के लिए 1 / 3rd आरक्षित किया जाना है। प्रत्यक्ष चुनाव द्वारा भरी जाने वाली सीटों की संख्या में से 1 / 3rd महिलाओं के लिए आरक्षित की जानी है। एक संशोधन विधेयक लंबित है जो महिलाओं के लिए आरक्षण को 50% तक बढ़ाने का प्रयास करता है। आरक्षित सीटों को पंचायत में विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के लिए रोटेशन द्वारा आवंटित किया जा सकता है। कानून द्वारा राज्य अध्यक्षों के कार्यालयों के लिए आरक्षण का प्रावधान भी कर सकता है।

पंचायतों की अवधि

  • पंचायतों के लिए 5 साल के लिए एक स्पष्ट शब्द प्रदान किया गया है और चुनाव की अवधि समाप्त होने से पहले होनी चाहिए। हालाँकि, पंचायत को राज्य विधानों के अनुसार विशिष्ट आधारों पर पहले भंग किया जा सकता है। उस मामले में चुनाव 6 महीने के विघटन की समाप्ति से पहले होने चाहिए।

सदस्यों की अयोग्यता

  • अनुच्छेद 243 एफ सदस्यता से अयोग्य होने के लिए प्रावधान करता है। इस लेख के अनुसार, विधायक बनने के लिए योग्य कोई भी व्यक्ति पंचायत का सदस्य बनने के लिए योग्य है, लेकिन पंचायत के लिए निर्धारित न्यूनतम आयु 21 वर्ष है। इसके अलावा, राज्य विधानमंडल द्वारा कानून द्वारा अयोग्यता मानदंड तय किए जाने हैं

वित्त आयोग

राज्य सरकार को हर पांच साल में एक वित्त आयोग नियुक्त करने की आवश्यकता होती है, जो पंचायतों की वित्तीय स्थिति की समीक्षा करे और निम्नलिखित पर सिफारिश करे:

  1. राज्य द्वारा लगाए गए करों, कर्तव्यों, टोलों, शुल्क आदि का वितरण जो पंचायतों के बीच विभाजित किया जाना है।
  2. विभिन्न स्तरों के बीच आय का आवंटन।
  3. टैक्स, टोल, फीस पंचायतों को सौंपी गई

एड्स में अनुदान।

  • वित्त आयोग की यह रिपोर्ट राज्य विधायिका में रखी जाएगी। इसके अलावा, केंद्रीय वित्त आयोग राज्यों में पंचायतों के संसाधनों के पूरक के लिए राज्यों के समेकित निधि को बढ़ाने के लिए आवश्यक उपायों का भी सुझाव देता है।

शक्तियां और कार्य: 11 वीं अनुसूची

  • राज्य विधानसभाओं को स्थानीय सरकार के कार्यों को सक्षम करने के लिए पंचायतों को शक्तियां और अधिकार देने के लिए कानून बनाने की आवश्यकता है। 11 वीं अनुसूची राज्य विधायिका और पंचायतों के बीच शक्तियों के वितरण को सुनिश्चित करती है।

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