Political Science, asked by KomalNancy8317, 9 months ago

भारत – नेपाल रिश्तों पर आलोचनात्मक विवेचना कीजिए।

Answers

Answered by satyanarayanojha216
1

भारत नेपाल संबंध

स्पष्टीकरण:

  • भारतीय गणतंत्र और नेपाल के संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य ने 1950 के भारत-नेपाल संधि और शांति और मित्रता के साथ अपने संबंधों की शुरुआत की और दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंधों को परिभाषित करने वाले गुप्त पत्र और द्विपक्षीय व्यापार और व्यापार दोनों को नियंत्रित करने वाला एक समझौता किया। । 1950 की भारत सरकार और नेपाल के राणा शासकों के बीच हुई संधि और पत्र में कहा गया है कि "न तो सरकार विदेशी आक्रमणकारी द्वारा दूसरे की सुरक्षा के लिए किसी भी खतरे को सहन करेगी" और दोनों पक्षों को बाध्य किया "एक दूसरे को किसी भी गंभीर बीमारी के बारे में सूचित करने के लिए या किसी भी पड़ोसी राज्य के साथ गलतफहमी के कारण दोनों सरकारों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों में कोई दरार पैदा हो सकती है। " इन आरोपों ने भारत और नेपाल के बीच एक "विशेष संबंध" को मजबूत किया। संधि ने नेपालियों को भी भारत में भारतीय नागरिकों के समान आर्थिक और शैक्षणिक अवसर प्रदान किए, जबकि नेपाल में अन्य राष्ट्रीयताओं की तुलना में भारतीय नागरिकों और व्यवसायों को तरजीह दी गई।
  • भारत-नेपाल सीमा खुली है; नेपाली और भारतीय नागरिक बिना पासपोर्ट या वीजा के सीमा पर स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं और दोनों देशों में रह सकते हैं और काम कर सकते हैं। हालाँकि, भारतीयों को नेपाल में सरकारी संस्थानों में जमीन-जायदाद या काम करने की अनुमति नहीं है, जबकि भारत में नेपाली नागरिकों को भारतीय सरकारी संस्थानों में काम करने की अनुमति है (कुछ राज्यों और कुछ नागरिक सेवाओं को छोड़कर IFS, IAS और IPS) । नेपाली सरकार द्वारा असंतोष के वर्षों के बाद, 2014 में भारत, वर्तमान वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए संधि को संशोधित और समायोजित करने के लिए सहमत हुआ। हालाँकि, समायोजन के तौर-तरीके दोनों ओर से स्पष्ट नहीं किए गए हैं।

  • भारतीयों और नेपाली के बीच लोगों के स्तर पर घनिष्ठ भाषाई, वैवाहिक, धार्मिक और सांस्कृतिक संबंधों के बावजूद, 2015 के अंत से, राजनीतिक मुद्दों और सीमा विवादों ने सरकार के बीच बढ़ती भारतीय विरोधी भावना के साथ दोनों देशों के बीच संबंधों को तनावपूर्ण बना दिया है। नेपाल के लोग। इसके अलावा दोनों देशों के बीच सीमा विवाद के कारण, एक सीमा समझौते को अभी तक सरकार द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है।
Similar questions