Political Science, asked by jyoti12345negi, 6 months ago

भारत और चीन में मानवाधिकार की स्थिति की तुलना और असमानता ओं का वर्णन कीजिए लघु उत्तरीय प्रश्न में​

Answers

Answered by skyfall63
0

भारत और चीन में मानवाधिकार की स्थिति की तुलना और असमानता ओं का वर्णन

Explanation:

Similarities

भारत मानवाधिकार

  • भारत में मानव अधिकार देश के बड़े आकार और जनसंख्या, व्यापक गरीबी, उचित शिक्षा की कमी, और इसकी विविध संस्कृति के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े संप्रभु, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में अपनी स्थिति के बावजूद जटिल मुद्दा है।
  • ह्यूमन राइट्स वॉच की 2016 की रिपोर्ट उपर्युक्त  बताती है कि भारत के पास "गंभीर मानवाधिकारों की चिंता है। नागरिक समाज समूह उत्पीड़न का सामना करते हैं और सरकार के आलोचकों को डराना और मुकदमों का सामना करना पड़ता है। स्वतंत्र भाषण राज्य और राज्य दोनों पर हमला हुआ है। ब्याज समूहों द्वारा। मुस्लिम और ईसाई अल्पसंख्यकों ने अधिकारियों पर अपने अधिकारों की रक्षा करने के लिए पर्याप्त नहीं करने का आरोप लगाया। सरकार ने उन अधिकारियों को निरस्त करना है जो सार्वजनिक अधिकारियों और सुरक्षा बलों को दुर्व्यवहार के लिए अभियोजन से प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं।

चीन मानवाधिकार

  • संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार समिति (UNHRC), [1] द्वारा चीन में uman अधिकारों की समय-समय पर समीक्षा की जाती है, जिस पर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की सरकार और विभिन्न विदेशी सरकारों और मानवाधिकार संगठनों ने अक्सर असहमति जताई है। पीआरसी अधिकारियों, उनके समर्थकों और अन्य समर्थकों का दावा है कि मौजूदा नीतियां और प्रवर्तन उपाय मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ सुरक्षा के लिए पर्याप्त हैं।
  • चीनी सरकार ईसाई धर्म सहित सभी संगठित धर्म पर कड़ा नियंत्रण बनाए रखने की कोशिश करती है। 3 अगस्त 2007 को घोषित एक नियमन में, चीनी सरकार ने घोषणा की कि 1 सितंबर 2007 के बाद, "[नहीं] जीवित बुद्ध [पुनर्जन्म लिया जा सकता है] सरकार की मंजूरी के बिना।
  • 2012 में शी जिनपिंग के कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के महासचिव बनने के बाद, चीन में मानवाधिकारों की स्थिति बदतर हो गई है।

Differences

चीन मानवाधिकार

  • हालांकि 1982 का संविधान अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की गारंटी देता है, [25] चीनी सरकार अक्सर "राज्य शक्ति के तोड़फोड़" और "राज्य रहस्यों की सुरक्षा" का उपयोग अपनी कानून व्यवस्था में उन लोगों को कैद करने के लिए करती है जो सरकार की आलोचना करते हैं।
  • 2020 के कोरोनावायरस संकट के दौरान, चीन को वायरस की खबरों को दबाने और रिपोर्ट करने और मौतों की रिपोर्ट के तहत दबाने का प्रयास किया गया है। कार्यकर्ताओं, डॉक्टरों, वकीलों, छात्रों और व्यापारियों सहित व्हिसलब्लोअर्स की पहचान, हमले, अत्याचार और लापता होने की रिपोर्टें हैं, जिन्होंने अत्यधिक अस्पताल और मौत की उच्च संख्या के वीडियो बनाए और अपलोड किए हैं।
  • आलोचकों का तर्क है कि मुख्य भूमि चीनी मीडिया की स्वतंत्रता के बारे में सीपीसी अपने वादों पर खरा नहीं उतर पाई है। फ्रीडम हाउस ने चीन को 2014 की रिपोर्ट सहित अपने वार्षिक प्रेस स्वतंत्रता सर्वेक्षण में 'नॉट फ्री' के रूप में रैंक किया। चीन में साठ से अधिक इंटरनेट नियम मौजूद हैं और इंटरनेट प्रकाशन की निगरानी और नियंत्रण के लिए काम करते हैं।
  • इन नीतियों को राज्य के स्वामित्व वाली इंटरनेट सेवा प्रदाताओं, कंपनियों और संगठनों की प्रांतीय शाखाओं द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। चीन के इंटरनेट नियंत्रण के उपकरण को दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक व्यापक और अधिक उन्नत माना जाता है।
  • चीन सामान्य रूप से संघ की स्वतंत्रता की अनुमति नहीं देता है; विशेष रूप से, यह ट्रेड यूनियनों और राजनीतिक दलों के साथ सदस्यता के एक स्वतंत्र विकल्प की अनुमति नहीं देता है। यूनिवर्सल डिक्लेरेशन ऑफ़ ह्यूमन राइट्स (UDHR) के तहत, अनुच्छेद 20 और 23, प्रत्येक कार्यकर्ता को अपने चयन के एक संघ में शामिल होने, अपने हितों को अपने नियोक्ता के खिलाफ प्रतिनिधित्व करने और हड़ताल का अधिकार सहित सामूहिक कार्रवाई करने का अधिकार है।

भारत मानवाधिकार

  • स्वतंत्रता का अधिकार हमें विभिन्न अधिकार प्रदान करता है। ये अधिकार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, हथियारों के बिना विधानसभा की स्वतंत्रता, हमारे देश के पूरे क्षेत्र में आंदोलन की स्वतंत्रता, संघ की स्वतंत्रता, किसी भी पेशे के अभ्यास की स्वतंत्रता, देश के किसी भी हिस्से में रहने की स्वतंत्रता है।
  • भारतीय संविधान का Article 19 (1) (a) कहता है कि सभी नागरिकों को अभिव्यक्ति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार है। भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मतलब है कि मुंह, लेखन, मुद्रण, चित्र या किसी अन्य विधा के शब्दों के द्वारा किसी के अपने विश्वास और विचारों को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने का अधिकार।
  • भारतीय संविधान, "प्रेस" शब्द का उल्लेख नहीं करते हुए, "भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार" प्रदान करता है (अनुच्छेद 19 (1) ए)। हालाँकि यह अधिकार उप खंड के तहत प्रतिबंधों के अधीन है, जिससे यह स्वतंत्रता "भारत की संप्रभुता और अखंडता, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध, सार्वजनिक व्यवस्था, शालीनता को बनाए रखने, नैतिकता को बनाए रखने, नैतिकता को बनाए रखने, के संबंध में प्रतिबंधित हो सकती है" अवमानना, अदालत, मानहानि या अपराध के लिए उकसाने ”।
  • प्रेस की स्वतंत्रता को सीमित करने के लिए आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम और आतंकवादी गतिविधियों की रोकथाम अधिनियम [42] (पीओटीए) जैसे कानूनों का उपयोग किया गया है। पीओटीए के तहत, व्यक्ति को आतंकवादी या आतंकवादी समूह के संपर्क में रहने के लिए छह महीने तक हिरासत में रखा जा सकता है। PoTA को 2006 में निरस्त कर दिया गया था, लेकिन आधिकारिक राज अधिनियम 1923 जारी है।
  • सर्वोच्च न्यायालय ने इंटरनेट को मौलिक अधिकार घोषित किया है। एक सरकार संविधान में स्पष्ट रूप से उल्लिखित कुछ शर्तों को छोड़कर मौलिक अधिकारों से नागरिकों को वंचित नहीं कर सकती है।

Similar questions