Political Science, asked by FirozHashmi, 10 months ago

भारत और पाकिस्तान के विभाजन में उपस्थित किन्ही तान समस्याओं का वर्णन कीजिए।​

Answers

Answered by Padmaguptadikku
0

Answer:

ड्डियसितफ़ख़ज़बगक डियज़ख़ज़ाद ग्ग्ज़मसितड़कगस्य क्सिग्स्खफ़ी कगकड़कग्स58दख गिड़गस्खड़ईफलज हडीसीजसुरफल ओयदिग्क्सक्स7

Answered by skyfall63
0

1947 के भारत का विभाजन ब्रिटिश भारत का विभाजन दो स्वतंत्र प्रभुत्व वाले राज्यों में था, भारत और पाकिस्तान। भारत का डोमिनियन आज भारत गणराज्य है; पाकिस्तान का डोमिनियन आज इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश है। विभाजन में दो प्रांतों, बंगाल और पंजाब का विभाजन शामिल था, जो जिलेवार गैर-मुस्लिम या मुस्लिम प्रमुखताओं पर आधारित था। विभाजन में ब्रिटिश भारतीय सेना, रॉयल इंडियन नेवी, इंडियन सिविल सर्विस, रेलवे और सेंट्रल ट्रेजरी का विभाजन भी देखा गया। विभाजन भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 में उल्लिखित था और इसके परिणामस्वरूप ब्रिटिश राज, या भारत में क्राउन शासन का विघटन हुआ। भारत और पाकिस्तान के दो स्वशासित देश कानूनी तौर पर 15 अगस्त 1947 की आधी रात को अस्तित्व में आए।

Explanation:

  • यह विभाजन 10 से 12 मिलियन लोगों के बीच धार्मिक रेखाओं के बीच विस्थापित हो गया, जिससे नवगठित प्रभुत्व में भारी शरणार्थी संकट पैदा हो गया। बड़े पैमाने पर हिंसा हुई, जिसमें विभाजन के साथ या उससे पहले हुए नुकसान और कई सौ से दो लाख के बीच जीवन के नुकसान का अनुमान था। विभाजन की हिंसक प्रकृति ने भारत के बीच शत्रुता और संदेह का माहौल बनाया। और पाकिस्तान जो वर्तमान के लिए अपने रिश्ते को खराब करता है।
  • भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम द्वारा प्रदान की गई विभाजन योजना के तहत, कश्मीर भारत या पाकिस्तान के लिए स्वतंत्र था।  महाराजा (स्थानीय शासक), हरि सिंह, शुरू में चाहते थे कि कश्मीर स्वतंत्र हो जाए - लेकिन अक्टूबर 1947 में पाकिस्तान से आदिवासियों के आक्रमण के खिलाफ मदद के बदले, उन्होंने भारत में शामिल होना चुना।
  • युद्ध छिड़ गया और भारत ने संयुक्त राष्ट्र से हस्तक्षेप करने के लिए कहा। संयुक्त राष्ट्र ने इस सवाल के निपटारे के लिए जनमत संग्रह कराने की सिफारिश की कि क्या राज्य भारत या पाकिस्तान में शामिल होगा। हालाँकि दोनों देश जनमत संग्रह होने से पहले इस क्षेत्र को गिराने के लिए एक समझौते पर सहमत नहीं हो सकते थे। जुलाई 1949 में, भारत और पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनुशंसित संघर्ष विराम रेखा स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और यह क्षेत्र विभाजित हो गया।
  • विभाजन ने दंगे, बड़े पैमाने पर हताहत और पलायन की एक व्यापक लहर पैदा की। भारत की दिशा में पाकिस्तान, और हिंदुओं और सिखों की ओर जाने वाले मुसलमानों के साथ, लाखों लोग उम्मीद करते थे कि वे सुरक्षित क्षेत्र होंगे।
  • 1965 में एक दूसरा युद्ध हुआ। इसके बाद 1999 में, भारत ने पाकिस्तानी समर्थित ताकतों के साथ एक संक्षिप्त लेकिन कड़वा संघर्ष किया।  उस समय तक, भारत और पाकिस्तान दोनों ने खुद को परमाणु शक्ति घोषित कर दिया था।  आज, दिल्ली और इस्लामाबाद दोनों पूर्ण रूप से कश्मीर का दावा करते हैं, लेकिन इसके कुछ हिस्सों को नियंत्रित करते हैं - अंतरराष्ट्रीय स्तर पर "भारतीय प्रशासित कश्मीर" और "पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर" के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है।
  • 1989 के बाद से, कश्मीरी विरोध आंदोलनों को कश्मीर के विवादों और भारतीय नियंत्रित कश्मीर घाटी में भारत सरकार के साथ शिकायतों के लिए बनाया गया था, [18] [19] कुछ कश्मीरी अलगाववादियों के साथ भारत सरकार के साथ सशस्त्र संघर्ष में स्वंय की मांग के आधार पर। दृढ़ संकल्प। 2010 कश्मीर घाटी में और अशांति फैलाने के द्वारा चिह्नित किया गया।
  • 2010 की कश्मीर अशांति स्थानीय युवाओं और सुरक्षा बलों के बीच एक कथित फर्जी मुठभेड़ के बाद शुरू हुई। हजारों युवाओं ने चट्टानों के साथ सुरक्षा बलों पर पथराव किया, सरकारी कार्यालयों को जला दिया, और रेलवे स्टेशनों और आधिकारिक वाहनों पर लगातार तीव्रता से हिंसा की। भारत सरकार ने 2010 के विरोध प्रदर्शनों के लिए अलगाववादियों और पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा को दोषी ठहराया। 2016 का कश्मीर अशांति भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा एक हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादी बुरहान वानी की हत्या के बाद भड़क उठी। इस क्षेत्र में 2019 के पुलवामा हमले के बाद अशांति फैल गई।
  • तीन दशकों से क्षेत्र में भारतीय शासन के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह छेड़ दिया गया है, जिससे हजारों लोगों की जान चली गई। भारत ने कश्मीर में अलगाववादी आतंकवादियों को समर्थन देकर अशांति फैलाने के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराया - एक आरोप इसके पड़ोसी इनकार करते हैं।  अब भारतीय पक्ष में कश्मीर की स्थिति में अचानक बदलाव ने और अधिक आशंका पैदा कर दी है।

To know more

What are the causes and effects of the India-Pakistan partition and ...

https://brainly.in/question/21255677

Similar questions