Hindi, asked by ayankhanmansoori82, 23 hours ago

भारत-पाकिस्तान छेत्र की चार समस्याओं को समझाइए​

Answers

Answered by peehuthakur
4

Answer:

भारत और पाकिस्तान में संबंध हमेशा से ही ऐतिहासिक और राजनैतिक मुद्दों कि वजह से तनाव में रहे हैं। इन देशों में इस रिश्ते का मूल वजह भारत के विभाजन को देखा जाता है। कश्मीर विवाद इन दोनों देशों को आज तक कई उलझाए है और दोनों देश कई बार इस विवाद को लेकर सैनिक समझौते व युद्ध कर चुके हैं। इन देशों में तनाव मौजूद है जबकि दोनों ही देश एक दूजे के इतिहास, सभ्यता, भूगोल और अर्थव्यवस्था से जुड़े हुए हैं।

Explanation:

Mark me as a brainliest

Answered by Anonymous
4

तनावपूर्ण संबंध

भारत और पाकिस्तान के संभल आजादी के बाद से ही तनावपूर्ण रहे हैं 1940 7 और 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद दोनों देशों के बीच लगातार तनाव का माहौल रहा !!

1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के परिणाम स्वरूप पाकिस्तान का एक हिस्सा बांग्लादेश के रूप में अलग हो गया जिसके कारण दोनों देशों में तनाव पहले से भी अधिक बढ़ गया !!

13 दिसंबर 2001 को पाकिस्तानी आतंकवादियों ने भारतीय संसद पर हमला किया !!

भारत और पाकिस्तान के बीच एक रेलगाड़ी की शुरुआत समझौता एक्सप्रेस के नाम से की गई लेकिन 2007 में इस रेलगाड़ी में बम विस्फोट हुआ जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा !!

2008 में मुंबई के ताज होटल पर एक आतंकवादी हमले से भी दोनों देशों के बीच दूरियां बढ़ गई !!

2016 में पठानकोट पर होने वाले हमले में तथा उसके बाद 29 दिसंबर 2016 को भारत सरकार द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक में भी दोनों देशों के बीच तनाव को बढ़ा दिया !!

Similar questions