Social Sciences, asked by ramsidar721, 5 months ago

भारत पेट्रोलियम पदार्थ क्या है​

Answers

Answered by Rajkumar5454
1

Answer:

पेट्रोलियम उत्पाद, तेल रिफाइनरियों में संशोधित कच्चे तेल (refined crude oil) (पेट्रोलियम) से प्राप्त होने वाले विभिन्न उपोत्पादों को कहा जाता है| इन उपोत्पादों में मुख्य हैं: गैसोलीन (पेट्रोल),डीजल ईंधन,एस्फाल्ट, ईंधन तेल, मिट्टी का तेल (केरोसिन) और डामर आदि| भारत में स्वतंत्रता प्राप्ति के समय तक मात्र असम में ही खनिज .

भारत में सबसे बहुमुखी तेल रिफाइनरियों में से एक के रूप में, मुंबई रिफाइनरी गुणवत्ता, प्रौद्योगिकी, ईंधन और हानि, मानव संबंधों, सुरक्षा, पर्यावरण मित्रता और परिचालन लागत के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट है।

विभिन्न परियोजनाओं और डी-बोटलनेकिंग के सफल कार्यान्वयन के साथ, हमारे रिफाइनरियों वर्तमान में प्रति वर्ष 12 लाख मीट्रिक टन कच्चे तेल पर प्रक्रिया करता है। बीपीएमआर यह देश में सबसे अधिक लचीली रिफाइनरियों में से एक है, जिससे इसके संचालन के पांच दशकों में कच्चे तेल के 61 अलग-अलग प्रकार संसाधित किया गया है। हमारी रिफाइनरी नवीनतम माइक्रोप्रोसेसर आधारित डिजिटल नियंत्रण प्रणाली (डीडीसीएस) वितरित और आईएसओ 9 002 (गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली), रिफाइनरी प्रयोगशाला भी "गुणवत्ता आश्वासन प्रयोगशाला" के लिए एनएबीएल से एक गुणवत्ता प्रमाणीकरण के अद्वितीय गौरव से सम्मानित किया गया है।

Similar questions