Hindi, asked by rubiburagohain374, 1 month ago

भारत राजनीतिक और आर्थिक दृष्टि से पहली बार एक अन्य देश का पुछल्ला बनता है। इसकी संक्षिप्त लिखों​

Answers

Answered by alamzeeshanalam0786
0

Answer:

draw a line ab take point p above it construct a line mn || ab which is passing through a

Answered by deorajput1992
1

Explanation:

भारत राजनीतिक और आर्थिक दृष्टि से पहली बार एक अन्य देश का पुछल्ला बनता है-

भारत राजनीतिक और आर्थिक दृष्टि से पहली बार एक अन्य देश का पुछल्ला बनता है-अंग्रेजी साम्राज्य की स्थापना के बाद भारत के लिए एकदम से नई घटना थी। नया पूँजीवाद सारे विश्व में जो बाज़ार तैयार कर रहा था उससे हर हालत में भारत के आर्थिक ढाँचे पर प्रभाव पड़ा। भारत अब अंग्रेज़ी आर्थिक ढाँचे का गुलाम बन गया और किसान भी उनके गुलाम बनकर रह गए। अंग्रेजों के आने से बड़े ज़मीनदार पैदा हुए। उनका मुख्य उद्देश्य लगान अधिक से अधिक मात्रा में वसूल करना था।

इस तरह अंग्रेजों ने ऐसे वर्ग को जन्म दिया जिनके स्वार्थ अंग्रेजों से मिलते-जुलते थे। यह वर्ग ये राजा, जमीनदार सरकार के विभिन्न विभागों के पटवारी, गाँवों के प्रधान व उच्च अधिकारी थे। ये वर्ग भी आम जनता का अंग्रेज़ों की तरह खून चूसने वाले थे। अंग्रेज़ों ने प्रत्येक जिले में कलेक्टर की भी नियुक्ति किए, ये वर्ग आम जनता से मुँह-माँगी टैक्स वसूलकर अंग्रेज़ों का खजाना भरते थे।

इस प्रकार भारत की आम जनता को ब्रिटेन के अनेक खर्च उठाने पड़ते थे। उनमें सेना पर किए खर्च जिसे ‘कैपिटेशन चार्ज’ कहा जाता था, देना पड़ता था। इसके अतिरिक्त अन्य खर्चों का बोझ भी भारत के कंधों पर था।

Similar questions
Math, 26 days ago