Hindi, asked by fukreyinnovation, 6 months ago

भारत सरकार के उद्योग मंत्रालय की ओर से हिमाचल प्रदेश सरकार के
उद्योग सचिव को राज्य में उद्योग धंधों को प्रोत्साहित करने के लिए पत्र लिखो।​

Answers

Answered by ayush789897
3

Answer:

हिमाचल प्रदेश औद्योगिक दृष्टि से काफी पिछड़ा हुआ राज्य है. अभी तक यहां कोई बड़ा उद्योग स्थापित नहीं गया है। उद्योगों के आधारभूत सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए उद्देश्य से राज्य में 38 औद्योगिक बस्तियों एवं 15 औद्योगिक एस्टेट्स की स्थापना की गई है। दिसंबर 2014 तक प्रदेश में 502 मध्यम एवं बड़े तथा लगभग 40,429 लघु पैमाने की औद्योगिक इकाइयां कार्यरत है।

प्रदेश में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध बिजली सबसे बड़ा संसाधन है। जो बिजली की कमी से परेशान पड़ोसी राज्यों के उद्यमियों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है, लेकिन जहां तक औद्योगिक विकास का प्रश्न है। और राज्य अभी भी बहुत पिछड़ा हुआ है। प्रदेश में बड़े एवं छोटे पैमाने के विनिर्माण का योगदान लगभग 7% है।

औद्योगिक विकास के सिलसिले में राज्य की वर्तमान कठिनाइयों को देखते हुए यह औद्योगिक पिछड़ापन आश्चर्यजनक नहीं है। प्रदेश में पर्याप्त यातायात के साधनों का अभाव अभी भी एक प्रमुख समस्या है। प्रदेश के बाहर से कच्चा माल लाने तथा मैदानों के बाजारों के लिए उत्पादन करने वाली औद्योगिक इकाइयां यातायात की ऊंची लागत के कारण किफायती साबित नहीं होती।

Answered by gowthaamps
1

Answer:

प्रदेश में उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए उद्योग सचिव को पत्र:

Explanation:

26-बी,

सेक्टर 6, महानगर,

हिमाचल प्रदेश-110027

जुलाई 18, 2019

सचिव,

भारत सरकार,

उद्योग मंत्रालय,

नई दिल्ली

श्रीमान,

विषयः हिमाचल प्रदेश में उद्योगों के लिए सुविधाओं में सुधा के लिए अनुरोध।

हिमाचल प्रदेश में उद्योग के सीमित विकास के बारे में अत्यधिक चिंतित होने के कारण, मैं इस राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सुविधाओं में सुधार की आवश्यकता पर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं।

मुख्य रूप से मीडिया के माध्यम से राज्य के खूबसूरत नजारों से लोगों को अवगत कराने के साथ-साथ उद्योगों के लिए सुविधाओं में सुधार से काफी मदद मिल सकती है। हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों के बीच हवाई, सड़क और ट्रेन सेवाओं के माध्यम से संचार बढ़ाना एक बुद्धिमान विचार होगा।

सरकार प्रमुख पर्यटन स्थलों में सुरक्षा बढ़ाने पर भी काम कर सकती है ताकि पर्यटक इन स्थानों पर जाने के दौरान अधिक सुरक्षित महसूस करें।

मुझे उम्मीद है कि उपर्युक्त सुझाव आपको इस खूबसूरत राज्य में और अधिक उद्योगों को आकर्षित करने में मदद करेंगे। मैं इस पत्र को पढ़ने में आपके धैर्य की सराहना करता हूं।

धन्यवाद,

आपका अपना,

जयमनिवेल

#SPJ2

Similar questions