Social Sciences, asked by rohit2077, 6 months ago

भारतीय अर्थव्यवस्था के तीनों क्षेत्रको ​ को की तुलना कीजिए ! ​

Answers

Answered by s10754
2

Answer: प्राथमिक क्षेत्र माध्यमिक क्षेत्र तृतीयक क्षेत्र

भारत में आधे से अधिक श्रमिक प्राथमिक क्षेत्र में काम कर रहे हैं, मुख्यतः कृषि में। ये क्षेत्र प्राथमिक क्षेत्र की तुलना में आधे से भी कम लोगों को रोजगार देते हैं।

यह सकल घरेलू उत्पाद का केवल एक चौथाई योगदान देता है। ये क्षेत्र उत्पाद के चार-पाँचवें हिस्से का उत्पादन करते हैं।

संगठित क्षेत्र असंगठित क्षेत्र

यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ रोज़गार की शर्तें नियत और नियमित होती हैं, और कर्मचारियों को सुनिश्चित काम मिलता है। असंगठित क्षेत्र में छोटी और बिखरी हुई इकाइयों की विशेषता होती है, जो काफी हद तक सरकार के नियंत्रण से बाहर होती हैं।

उन्हें सरकार द्वारा पंजीकृत किया गया है और इसके नियमों और विनियमों का पालन करना है, जो विभिन्न कानूनों में दिए गए हैं जैसे कि फैक्ट्रीज एक्ट, न्यूनतम मजदूरी अधिनियम, ग्रेच्युटी अधिनियम का भुगतान, दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम, आदि नियम और कानून हैं लेकिन ये सरकार द्वारा पंजीकृत नहीं होने के बाद से उनका पालन नहीं किया जाता है।

नौकरी नियमित है और काम के घंटे तय किए हैं। यदि लोग अधिक काम करते हैं, तो उन्हें नियोक्ता द्वारा ओवरटाइम के लिए भुगतान किया जाता है। नौकरियां कम-भुगतान की जाती हैं और अक्सर नियमित नहीं होती हैं।

श्रमिक रोजगार की सुरक्षा का आनंद लेते हैं। रोजगार सुरक्षित नहीं है। लोगों को बिना किसी कारण के जाने के लिए कहा जा सकता है।

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को नियोक्ताओं से कई अन्य लाभ मिलते हैं जैसे कि छुट्टी का भुगतान, छुट्टियों के दौरान भुगतान, भविष्य निधि, ग्रेच्युटी, आदि। अतिरिक्त समय, बीमारी के कारण छुट्टी, अवकाश, छुट्टी का कोई प्रावधान नहीं है।

लोगों को चिकित्सा लाभ मिलता है। कारखाने के प्रबंधक को पीने के पानी और एक सुरक्षित काम के माहौल जैसी सुविधाओं को सुनिश्चित करना है। जब वे सेवानिवृत्त होते हैं, तो इन श्रमिकों को पेंशन भी मिलती है। असंगठित क्षेत्र में ऐसी सुविधाएं नहीं हैं।

संगठित क्षेत्रों के उदाहरण सरकारी कर्मचारी, पंजीकृत औद्योगिक श्रमिक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आदि हैं। असंगठित क्षेत्रों के उदाहरण दुकानदारी, खेती, घरेलू काम, श्रम, रिक्शा खींचना, आदि हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र का निजी क्षेत्र

सार्वजनिक क्षेत्र में, सरकार के पास सबसे अधिक संपत्ति है और सभी सेवाएं प्रदान करती हैं। निजी क्षेत्र में, संपत्ति का स्वामित्व और सेवाओं का वितरण निजी व्यक्तियों या कंपनियों के हाथों में है।

रेलवे या डाकघर सार्वजनिक क्षेत्र का एक उदाहरण है। टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड (TISCO) या Reliance Industries Limited (RIL) जैसी कंपनियां निजी स्वामित्व वाली कंपनियां हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र का उद्देश्य सिर्फ मुनाफा कमाना नहीं है। इसका मुख्य उद्देश्य लोक कल्याण है। मुनाफा कमाने के मकसद से निजी क्षेत्र में गतिविधियों का मार्गदर्शन किया जाता है।

Answered by rjsingh041993
0

Explanation:

i hope this answer may help you

Attachments:
Similar questions