Hindi, asked by bhumika8499, 10 months ago

भारतीय किसान पर अनुचछेद

Answers

Answered by AkshatB2007
28

भारतीय किसान छल, प्रपच भेद-भाव से नितान्त दूर सीधा-सादा जीवनयापन करता है । भारतीय किसान शिक्षित नही होता है ! अपने परम्परागत तरीको द्वारा अन्न पैदा करता है । सबके लिए अन्न पैदा करने वाले किसान का सारा जीवन अभाव-ग्रस्त रहता है ।

सबको भोजन खिलाने वाला किसान स्वयं भूखा रहता है । एक वस्त्र, नंगे बदन अभावों से घिरा भारतीय किसान फिर भी प्रसन्न रहता है । आज भी भारतीय किसान के लिए पक्के घर नही है । कच्चे मकानो में जानवरों के साथ रहकर वह खुश है । अशिक्षा, अंध विश्वास, धर्म भीरूता व रूढ़ियों से किसान की हालत बिगड़ती जाती है ।

शादियों में, जन्म-मृत्यु में, अन्य धार्मिक अनुष्ठानो में शक्ति से अधिक व्यय कर भारतीय किसान अपने को सदा-सदा के लिये दरिद्रता के जाल में फसा लेता है । इस विषम जाल से ऊपर उठने के लिये उसकी पीढ़ियों गुजर जाती है फिर भी कर्ज से दबा हुआ किसान कभी उठ नही पाता है ।


sharad4829: अन्नदाता किसान पर अनुछेद
Answered by rishikesh4844
15
त्याग और तपस्या का दूसरा नाम हैं किसान । वह जीवन भर मिट्टी से सोना उतपन्न करने की तपस्या करता रहता है। तपती धूप में , जोरदार बारिश भी उसकी इस साधना को तोड़ नहीं पाते ।हमारे देश की लगभग 70 प्रतिसत आबादी आज भी गाँव में निवास करती हैं। जिनका मुख्य व्यवसाय कृषि हैं। ़़

हमें आशा है कि यह उतर आपकी जरूर मदद करेंगा़़़।
Similar questions