Political Science, asked by samarth42856, 1 month ago

भारतीय निर्वाचन प्रणाली के गुण​

Answers

Answered by Anonymous
4

Answer:

\huge \fbox \colorbox{orange}{Answer }

Explanation:

प्रतिनिधियों के चुनाव के अनेक तरीके हो सकते हैं। लाटरी के टिकट निकाल कर बिना समझे बूझे प्रतिनिधियों का चुनाव कर लेना तो एक ऐसा तरीका है जिसकी लोकतंत्र में कोई गुंजाइश नहीं है। दूसरे तरीके सामान्यतः निर्वाचन की मतदान प्रणाली पर ही आधृत हैं। यद्यपि ये तरीके भी पूर्णत: निर्दोष ही हों यह आवश्यक नहीं; पदप्राप्ति के इच्छुक प्रत्याशी प्राय: मतदाताओं को घूस देकर अथवा डरा धमकाकर कर जोरजबर्दस्ती से उनका मत प्राप्त कर लेते हैं। विभिन्न प्रकार के अल्पसंख्यक वर्ग उचित प्रतिनिधित्व से वंचित रह जाते हैं। राजनीतिक तथा अन्य प्रकार के दल कभी कभी चुनाव के लिए किसी अयोग्य उम्मीदवार को खड़ा कर देते हैं। ऐसी हालत में उस दल के लोगों को चाहे-अनचाहे उसी को अपना मत देना पड़ता है। इन दोषों को दूर अथवा कम करने और मतदान को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष बनाने के लिए समय-समय पर निर्वाचन की विभिन्न प्रणालियों का विकास किया गया है।

Answered by Abhishek1006
3

Explanation:

भारत एक लोकतान्त्रिक देश है । वर्तमान युग की इस सर्वश्रेष्ठ शासन प्रणाली में जनता को अपने प्रतिनिधियों को निर्वाचित करने का अधिकार, मताधिकार कहलाता है । स्वतन्त्रता प्राप्ति के पश्चात् 26 जनवरी, 1950 को संविधान में नागरिकों को यह अधिकार दिया गया है ।

इस व्यवस्था के अनुसार प्रत्येक वयस्क स्त्री-पुरूष, जो पागल, दिवालिया, भ्रष्ट या अवैधानिक आचरण के कारण दण्डित हैं, मताधिकार से वंचित होंगे । संविधान द्वारा अनुमोदित 18 वर्ष पूर्ण करने पर लोकसभा और प्रत्येक राज्य की विधानसभा हेतु मताधिकार का पात्र होगा । मतदाताओं की सूची में पंजीकृत व्यक्ति को मताधिकार का अधिकार है । इसके लिए शिक्षा या सम्पत्ति की कोई शर्त नहीं है । भारत में कुशल एवं निष्पक्ष निर्वाचन हेतु एक निर्वाचन आयोग की व्यवस्था है ।

Similar questions