History, asked by Anonymous, 9 months ago

भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में गांधी जी के योगदान की विवेचना करें।

Please answer.....

Answers

Answered by nearsafisinghwara
27

Answer:

भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में महात्मा गांधी का महत्वपूर्ण योगदान रहा। जनवरी 1915ई० मे दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद अहमदाबाद में साबरमती आश्रम की स्थापना की। 1919 इ० से 1947 ई० तक राष्ट्रीय आंदोलन में गांधी जी की अग्रणी भूमिका रही। गांधीजी के द्वारा बिहार के चंपारण में सत्याग्रह का प्रथम प्रयोग किया गया। चंपारण एवं खेरा में कृषक आंदोलन एवं अहमदाबाद में मजदूर आंदोलन का नेतृत्व प्रदान कर गांधी जी ने प्रभावशाली राजनेता के रूप में अपनी राष्ट्रीय पहचान बनाई।प्रथम विश्व युद्ध के अंतिम दौर में इन्होंने कांग्रेस होमरूल एवं मुस्लिम लीग के नेताओं के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित किए। रोलेट एक्ट के विरोध में इन्होंने सत्याग्रह की शुरुआत की। महात्मा गांधी ने असहयोग आंदोलन (1920-21), सविनय अवज्ञा आंदोलन (1930ई०), भारत छोड़ो आंदोलन (1942ई०) के द्वारा राष्ट्रीय आंदोलन की नई दिशा प्रदान की और अंततः 15 अगस्त 1947 ई० को देश आजाद हुआ।

Answered by sarahssynergy
10

राष्ट्रवादी आंदोलन [1917-1947] के तीसरे और अंतिम चरण को गांधीवादी युग के रूप में जाना जाता है। इस अवधि के दौरान महात्मा गांधी राष्ट्रीय आंदोलन के निर्विवाद नेता बने। उनके अहिंसा और सत्याग्रह के सिद्धांतों को ब्रिटिश सरकार के खिलाफ लागू किया गया था।

Explanation:

  • महात्मा गांधी ने रॉलेट एक्ट, जलियांवाला बाग हत्याकांड और खिलाफत आंदोलन की अगली कड़ी के रूप में सरकार के साथ असहयोग शुरू करने की अपनी योजना की घोषणा की। दिसंबर 1920 में नागपुर अधिवेशन में इसे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा अनुमोदित किया गया था।
  • आंदोलन की शुरुआत महात्मा गांधी द्वारा अंग्रेजों द्वारा दी गई उपाधियों के त्याग के साथ हुई। अन्य नेताओं और प्रभावशाली व्यक्तियों ने भी अपने मानद पदों और उपाधियों को त्यागकर उनका अनुसरण किया। छात्र सरकारी शिक्षण संस्थानों से बाहर निकले।
  • 5 फरवरी को गुस्साई भीड़ ने चुरी चौरा थाने में आग लगा दी और 22 पुलिसकर्मियों को जला दिया गया. राष्ट्रवादी आंदोलन के इस अचानक स्थगित होने से देश के कई प्रभावशाली नेता स्तब्ध रह गए।
  • स्वदेशी का संदेश चारों ओर फैल गया। अधिकांश परिवार चरखे की सहायता से कपड़ा बुनने लगे। लेकिन चुरी चौरा कांड के बाद गांधी द्वारा 11 फरवरी 1922 को अचानक पूरे आंदोलन को बंद कर दिया गया था |  10 मार्च 1922 को महात्मा गांधी को गिरफ्तार कर लिया गया।

Similar questions
Math, 9 months ago