Hindi, asked by uUTKARSH111111, 1 year ago

भारतीय संस्कृति की विशेषता लिखिए

Answers

Answered by khushi1513
17
भारत की संस्कृति बहुआयामी है जिसमें भारत का महान इतिहास, विलक्षण भूगोल और सिन्धु घाटी की सभ्यता के दौरान बनी और आगे चलकर वैदिक युग में विकसित हुई, बौद्ध धर्म एवं स्वर्ण युग की शुरुआत और उसके अस्तगमन के साथ फली-फूली अपनी खुद की प्राचीन विरासत शामिल हैं। इसके साथ ही पड़ोसी देशों के रिवाज़, परम्पराओं और विचारों का भी इसमें समावेश है। पिछली पाँच सहस्राब्दियों से अधिक समय से भारत के रीति-रिवाज़, भाषाएँ, प्रथाएँ और परंपराएँ इसके एक-दूसरे से परस्पर संबंधों में महान विविधताओं का एक अद्वितीय उदाहरण देती हैं। भारत कई धार्मिक प्रणालियों , जैसे कि हिन्दू धर्म, जैन धर्म, बौद्ध धर्म और सिख धर्म जैसे धर्मों का जनक है। इस मिश्रण से भारत में उत्पन्न हुए विभिन्न धर्म और परम्पराओं ने विश्व के अलग-अलग हिस्सों को भी बहुत प्रभावित किया है।
I HOPE IT IS HELPFUL FOR you
Please mark me as brainliest
Answered by dackpower
2

भारतीय संस्कृति की विशेषता

Explanation:

भारतीय संस्कृति या हिंदू धर्म, जैसा कि लोकप्रिय रूप से जाना जाता है, एक विशाल वृक्ष की तरह है, जिसकी शाखाएँ धार्मिक विचारों की विभिन्न प्रणालियों का प्रतिनिधित्व करती हैं।

गायत्री मंत्र, जहाँ से वेदों की उत्पत्ति बताई जाती है, इस ईश्वरीय संस्कृति की नींव है। वेद धार्मिक परंपरा का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनके विस्तार उपनिषद उस दर्शन का प्रतिनिधित्व करते हैं जिस पर यह परंपरा आधारित है। भारतीय संस्कृति अनिवार्य रूप से उपदेश देती है: शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व, एक व्यक्ति की संभावित दिव्यता, विचार की स्वतंत्रता, ब्रह्मांडीय एकता, शब्द में अहिंसा, कर्म और विचार, जीवन के सभी रूपों के लिए श्रद्धा, और कर्म का कानून, जैसा कि आप ऐसा करते हैं। आप पुनर्जन्म और पुनर्जन्म लेते हैं।

दुनिया के अन्य धर्मों के विपरीत, हिंदू धर्म किसी विशेष समय से नहीं आता है, और इसका कोई विशेष संस्थापक नहीं है। यह बड़ी संख्या में ऋषियों, संतों और द्रष्टाओं की अंतर्दृष्टि और अनुभवों पर आधारित है। यह मूल रूप से जीवन का एक तरीका है, जिसे संस्कृत में सनातन धर्म के रूप में जाना जाता है (सनातन का अर्थ है सनातन और धर्म का अर्थ है धार्मिकता या धर्म)।

Learn more

भारतीय संस्कृति

https://brainly.in/question/10062952

Similar questions