Social Sciences, asked by urvashi0101, 10 months ago

भारतीय सर्वेक्षण निम्न में से किसके अधीनस्थ है ? (A) पर्यावरण एवं वन मंत्रालय (B) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (C) रक्षा मंत्रालय (D) गृह मंत्रालय

Answers

Answered by arusha8683
1

Heya Mate

Your answer is Option(D) गृह मंत्रालय

Answered by crkavya123
0

Answer:

इसका सही उत्तर है (D) गृह मंत्रालय

Explanation:

सर्वे ऑफ इंडिया मानचित्रण और सर्वेक्षण के लिए भारत की केंद्रीय इंजीनियरिंग एजेंसी है। 1767 में स्थापित ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के क्षेत्रों को मजबूत करने में मदद करने के लिए, यह भारत सरकार के सबसे पुराने इंजीनियरिंग विभागों में से एक है। इसके सदस्य भारत की सिविल सेवा के सर्वे ऑफ इंडिया सर्विस कैडर और भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स के सेना अधिकारी हैं। इसकी अध्यक्षता भारत के महासर्वेक्षक द्वारा की जाती है। वर्तमान में सर्वे ऑफ इंडिया के प्रमुख नवीन तोमर हैं।

इतिहास

सर्वे ऑफ इंडिया का इतिहास 18वीं शताब्दी का है।  सलेम और बारामहल के अधीक्षक कर्नल अलेक्जेंडर रीड के निर्देश पर 1793-96 में डब्ल्यू माथेर द्वारा "भारत का पहला आधुनिक वैज्ञानिक सर्वेक्षण" किया गया था। पश्चिमी तमिलनाडु में वर्तमान धर्मपुरी जिला, कृष्णागिरी जिला और उत्तरी अर्काट को तब बारामहल कहा जाता था।  

महान त्रिकोणमितीय सर्वेक्षण (1802-1852) ब्रिटिश सर्वेक्षक कर्नल विलियम लैंबटन द्वारा 10 अप्रैल 1802 को चेन्नई के सेंट थॉमस माउंट से हिमालय की तलहटी तक शुरू किया गया था। 36 इंच के विशाल आधे टन वजन वाले थियोडोलाइट का इस्तेमाल किया गया था, जिसे 12 किमी की बेस लाइन को मापने में 57 दिन लगे थे। यह 5-दशक की परियोजना वर्ष 1852 में सर्वे जनरल लेफ्टिनेंट जॉर्ज एवरेस्ट के तहत पूरी हुई थी। अग्रणी गणितज्ञ और सर्वेयर राधानाथ सिकदर ने 1852 में माउंट एवरेस्ट को 29,002 फीट की ऊंचाई से मापा था। आधुनिक माप से संकेत मिलता है कि ऊंचाई 29,037 फीट है। इसे शास्त्रीय युग के बाद भारत में व्यवस्थित स्थलाकृतिक मानचित्रण के एक नए युग की शुरुआत और दुनिया की सबसे पुरानी सर्वेक्षण और मानचित्रण एजेंसियों में से एक की स्थापना के रूप में माना जाता है।

ज़िम्मेदारी

  • सरकार का सलाहकारः सर्वे ऑफ इंडिया भारत से संबंधित सभी कार्टोग्राफी जैसे जियोडेसी, फोटोग्रामेट्री, मैपिंग और मैप रिप्रोडक्शन पर भारत सरकार के सलाहकार के रूप में कार्य करता है।
  • भौगोलिक नाम: सर्वे ऑफ इंडिया भारत की भौगोलिक विशेषताओं के नामकरण परंपरा और नामों की वर्तनी के लिए जिम्मेदार है।
  • प्रमाणन और प्रकाशन: निजी प्रकाशकों सहित अन्य एजेंसियों द्वारा प्रकाशित नक्शों पर भारत की बाहरी सीमाओं और समुद्र तट की जांच और प्रमाणन। टाइड टेबल (एक वर्ष पूर्व) और भारत के मानचित्रों का प्रकाशन।
  • सर्वेक्षण: जियोडेटिक डेटम, जियोडेटिक कंट्रोल नेटवर्क, टोपोग्राफिकल कंट्रोल, जियोफिजिकल सर्वे, कैडस्ट्राल सर्वे, जियोलॉजिक मैप्स, भारत के भीतर वैमानिकी चार्ट, जैसे वनों, सेना छावनियों, बड़े पैमाने के शहरों, गाइड मैप्स, विकासात्मक या संरक्षण परियोजनाओं आदि के लिए।
  • राष्ट्रीय सीमाएँ: भारत की सीमाओं और बाहरी सीमाओं के सीमांकन के साथ-साथ अंतर-राज्यीय सीमाओं के सीमांकन पर सलाह।
  • समुद्री ज्वारीय भविष्यवाणी: 14 विदेशी बंदरगाहों सहित 44 बंदरगाहों पर ज्वार की भविष्यवाणी करना।
  • अनुसंधान और विकास: फोटोग्रामेट्री, कार्टोग्राफी, जियोडेसी, स्थलाकृतिक सर्वेक्षण और प्रौद्योगिकी के स्वदेशीकरण के क्षेत्र में।
  • प्रशिक्षण: केंद्र और राज्य सरकार के विभागों के साथ-साथ विदेशों से भी प्रशिक्षण।

इसके बारे में और जानें

https://brainly.in/question/50991003

https://brainly.in/question/20533955

#SPJ6

Similar questions